अमरावतीमुख्य समाचार

खिल गई विदर्भ के कश्मीर की सुंदरता, सैलानियों का बढ रहा आकर्षण

हरियाली से सजी पर्वतश्रृंखलाएं

* विकेंड में नप को डेढ लाख से अधिक राजस्व प्राप्त
चिखलदरा/दि.10- मानसून ने दस्तक देने के बाद चारों तरफ हरियाली छा गई है. विदर्भ का कश्मीर कहे जाने वाले पर्यटन नगरी की सुंदरता सभी की ओर अपनी आकर्षित करती है. यहां का प्राकृतिक नजारा देखते ही बनता है. हाल ही में बारिश से पर्यटन नगरी चिखलदरा की सुंदरता में चार चांद लगे है. हरियाली से सजी पर्वत श्रृंखलाएं, कलकल बहते झरने, कोहरा से पर्यटन नगरी की सुंदरता खिल गई है. विकेंड में चिखलदरा में सैलानियों की भीड रही. यहां के अप्रतिम सौंदर्य को निखारने के लिए विभिन्न स्थानों से सैलानियों की भीड रही. पर्यटन नगरी को ऐतिहासिक पृष्ठभूमि रहने से इसे जानने तथा यहां के सुंदरता निखारने विदर्भ सहित मध्यप्रदेश के सैलानी विकेंड को चिखलदरा में दाखिल हुए. यहां का अद्भुत सौंदर्य सभी को सुकुन देने वाला है. बारिश के दिनों में पर्यटननगरी ने हरियाली की चादर ओढी है. जो सभी का आकर्षण बना है.
विविध प्वाइंट बने आकर्षण केंद्र
चिखलदरा में विविध प्वाइंट सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बने. देवी प्वाइंट, हरिकेन प्वाइंट, पंचबोल, भीमकुंड सहित अन्य सभी प्वाइंट से प्रकृति की सुंदरता को निहारने का लुत्फ सैलानी उठा रहे है.
* केवल वाहन का देना होगा टैक्स
चिखलदरा नप द्वारा पहले प्रौढ व्यक्ति, छात्र, छोटे बच्चे आदि से पर्यटन कर वसूला जाता था. लेकिन अब दोपहिया, तिपहिया, फोरविलर, मिनी बस, बडे वाहन इस प्रकार टैक्स लिया जाता है. यात्रियों के बजाय केवल वाहन का टैक्स लिया जा रहा है.
विकेंड में सैलानियों की रही भीड
विकेंड में चिखलदरा में करीब 35 हजार से अधि सैलानियों ने हाजिरी लगाई. यहां के देवी प्वाइंट पर स्थित अंबामाता का मंदिर श्रद्धालुओं का आस्थास्थल है. इसी प्वाइंट पर बच्चों के लिए विविध प्रकार के खिलौने लगाने से यह प्वाइंट आकर्षण बना है. इसी तरह अन्य सभी प्वाइंट की अपनी विशेषता है. भीमकुंड से बहता झरना सैलानियों का मुख्य आकर्षण है.

Related Articles

Back to top button