अमरावती

विदर्भ के कैलिफोर्निया का संतरा बिक रहा मिट्टीमोल

दाम गिरने से संतरा उत्पादक किसान चिंता में

मोर्शी प्रतिनिधि/दि.४ – विदर्भ का कैलिफोर्निया नाम से सुप्रसिद्ध मोर्शी-वरुड तहसील का संतरा देश ही नहीं विदेशों में भी पंसद किया जाता है. विदर्भ के किसान अपनी मेहनत और लगन के चलते संतरा उत्पादक करते है. किंतु अचानक दाम गिरने की वजह से संतरा उत्पादक किसान आर्थिक संकट मेंं फस चुके है. ५० रुपए किलो बिकने वाला संतरा अब १२ से १५ रुपए किलो बिक रहा है. संतरा उत्पादक किसान २०० के्रट से संतरा बेच रहे है ऐसा चित्र दिखाई दे रहा है.
इस साल जुलाई से सिंतबर तक हुई सतत बारिश के चलते संतरा बागानों में संतरे गलने लगे जिससे संतरा उत्पादक किसानों को करोडो रुपए का नुकसान हुआ. इस संकट से निजात पाने हेतु बचे हुए संतरा फलों पर उपाय योजना के तहत छिडकाव करने में लाखों रुपए खर्च हुए. मेहनत से किसानों ने संतरा बागान बचाए किंतु अचानक दाम गिरने की वजह से जरुड-वरुड व मोर्शी तहसील के संतरा उत्पादक किसान फिर से चिंतित दिखाई दे रहे है.
मोर्शी-वरुड तहसील में बडे प्रमाण में संतरा बागान है. लॉकडाउन के दौरान यातायात के साधन उपलब्ध न होने की वजह से वह दाम नहीं मिलने की वजह से भी संतरा उत्पादक किसानों को नुकसान सहना पडा था. इस साल आंबिया बहार की फूट अच्छी हुई थी. किंतु अचानक सतत बारिश के चलते बागानो में ३५ से ५० फीसदी संतरा गल गया. बाकि बचे संतरा फलों को उचित दाम नहीं मिल पाने की वजह से संतरा उत्पादक किसानों पर कर्जे का बोझ भी बढ गया है.

Related Articles

Back to top button