अमरावती

विद्यापीठ शीतकालीन 2020 परीक्षा होगी ऑनलाइन

नया शैक्षणिक कैलेंडर घोषित

  • कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ अनुसार नियोजन

अमरावती/दि.31 – राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण की पार्श्वभूमि पर लॉकडाउन संबंधित प्रतिबंध 31 जनवरी 2021 तक बढा दिया है. जिसकी वजह से संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ शीतकालीन 2020 परीक्षा ऑनलाइन पद्धति से लिए जाने का नियोजन किया गया है. विविध प्राधिकरण की मान्यता के पश्चात 15 फरवरी 2021 से शीतकालीन परीक्षा शुरु होगी ऐसी जानकारी दी गई है.
विद्यापीठ ने नए शैक्षणिक कैलेंडर की भी घोषणा की है. उसके अनुसार 15 फरवरी से 20 मार्च के दौरान शीतकालीन परीक्षा का नियोजन किया गया है. परीक्षा विभाग द्वारा शीतकालीन परीक्षा प्रचलित तरीके से लिए जाने की तैयारी है. कोरोना संक्रमण प्रादुर्भाव का डर अब भी कायम है. इसके लिए शासन गाइडलाइन अनुसार सख्त नियमों के तहत ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी. शीतकालीन 2020 परीक्षा बहुपर्यायी प्रश्नाेंं द्वारा होगी. परीक्षा का परिणाम मूल्यांकन का स्वरुप ऑनलाइन परीक्षा फार्म आदि बातें निश्चित करने के लिए परीक्षा मंडल, विद्वत परिषद व्यवस्थापन परिषद की मान्यता ली जाएगी. परीक्षा नियमावली के लिए स्वतंत्र समिति भी गठित की जाएगी ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है.

महाविद्यालय स्तर पर नियोजन

शीतकालीन 2020 यह परीक्षा महाविद्यालय स्तर पर ऑनलाइन तरीके से ली जाएगी, तथा बहुपर्यायी प्रश्नावली के आधार पर होने वाली परीक्षा की नियमावली सख्त होगी. पौने चार लाख विद्यार्थी इस परीक्षा में सहभाग लेंगे. विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म गुगल पर ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिए जाएगें. परीक्षा होते ही 30 दिनों में परिणाम भी घोषित किया जाएगा. इस तरह की तैयारी प्रशासन द्वारा दिखाई गई है.

कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ अनुसार नियोजन

शीतकालीन परीक्षा का नियोजन कोरोना के नए स्ट्रेन अनुसार ही किया जाएगा. जिसमें परीक्षा ऑनलाइन पद्धति से ली जाएगी उसके पहले विविध प्राधिकरणों से भी चर्चा की जाएगी. परीक्षा बहुपर्यायी प्रणाली द्वारा ऑनलाइन होगी.
– हेमंत देशमुख,
संचालक परीक्षा व मूल्यांकन मंडल

Related Articles

Back to top button