अमरावती

विद्यापीठ की शीतकालीन परीक्षा होगी ऑनलाइन

उच्च तकनीकी शिक्षा मंत्री कुलगुरु के साथ हुई वर्चुअल बैठक

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२७संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ से संलग्नीत महाविद्यालयों में नियमित पढने वाले छात्रों की शीतकालीन 2020 की परीक्षा ऑनलाइन ली जाएगी. इसी संबंध में राज्य के उच्च व तकनीकी शिक्षामंत्री उदय सामंत ने कुलगुरु के साथ वर्चुअल बैठक ली थी. इस बैठक में ऑनलाइन परीक्षा लेने के संकेत दिए गए है. विद्यापीठ परीक्षा को लेकर राज्यपाल भगतसिंग कोश्यारी भी कुलगुरुओं की बैठक लेंगे.
यहां बता दें कि विद्यापीठ प्रबंधन की ओर से शीतकालीन 2020 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से लेने का नियोजन चलाया था. लेकिन सरकार की ओर से 30 अप्रैल तक कडा लॉकडाउन लगा दिया गया है जिसके चलते रेगुलर छात्रोें की शीतकालीन परीक्षाएं मई महीने के पहले सप्ताह में ऑनलाइन ली जा सकती है. जिसके अनुसार विद्यापीठ ने अध्यादेश जारी किया है. शीतकालीन 2020 परीक्षा विद्यापीठ से संलग्नीत 282 महाविद्यालयों में लगभग 2 लाख छात्र देंगे यह जानकारी दी गई है. ऑनलाइन परीक्षा के लिए केंद्र, हॉल, टिकट, कंट्रोलशीट, रोल नंबर आदि की जानकारी विद्यापीठ की वेबसाइट पर उपलब्ध करायी जाएगी. कोरोना नियमों का पालन करते हुए परीक्षा लेने को लेकर महाविद्यालयो को अवगत किया गया है.

  • ऑनलाइन सुविधा न रहने वाले छात्रों को मदद की जाए

ग्रामीण इलाकों के छात्रों के पास ऑनलाइन परीक्षा से जुडी साधन सामग्री नहीं रहने से उन विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराकर दी जाए. इस संबंध में विद्यापीठ ने महाविद्यालय प्रबंधन, प्राचार्यो को पत्र के जरिए सूचित किया है. परीक्षा से रेगुलर छात्र वंचित न रहे यह निर्देश दिए गए है. लैपटॉप, डेस्कटॉप अथवा मोबाइल का प्रावधान छात्रों को कराकर देने की जानकारी भी प्राचार्यो ने दी है.

मई महीने के पहले सप्ताह में रेगुलर छात्रों की शीतकालीन 2020 परीक्षा का नियोजन चल रहा है. इस परीक्षा में लगभग 2 लाख छात्र हिस्सा लेंगे. महाविद्यालयों को ऑनलाइन परीक्षा के संबंध में सूचित किया गया है. कोरोना गाइडलाईन का पालन करते हुए परीक्षा का नियोजन किया जाएगा.
-हेमंत देशमुख,
संचालक परीक्षा व मूल्यांकन मंडल

Related Articles

Back to top button