अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विनायक कॉलेज के डॉ. खरात शीर्ष वैज्ञानिकों में

वैश्विक स्तर पर 2 प्रतिशत शोधकर्ता

* भारतीयों की संख्या बढी
अमरावती/ दि. 21- स्थानीय विनायक विज्ञान महाविद्यालय के भौतिकी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. प्रशांत बाबूराव खरात ने अपने शोध करियर में महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित की. जब अमेरिका केलिफोर्निया स्टैनफोर्ड विद्यापीठ द्बारा जारी विश्व के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया गया. यह मान्यता 2017 से 2024 के बीच शोध मैट्रिक्स और वैज्ञानिक प्रभाव पर आधारित है. इस सूची में शामिल होना एक बडी उपलब्धि है जो डॉ. खरात के अद्बितीय शोध कार्य और वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय पर उनके योगदान को मान्यता देती है.
डॉ. खरात के शोध की एक विशेषता यह है कि बहुविषयक दृष्टिकोण है. उन्होंने भौतिकी, रसायन विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के सिध्दांतों को कुशलतापूर्वक जोडा है. वे जटिल चुनौतियों का समाधान करने में सक्षम हुए हैं. उनका यह बहुआयामी दृष्टिकोण नवाचारों का विकास करने में मदद करता है.
डॉ. खरात ने सुपर केपेसीटर सामग्रीयों में चुंबकीय नैनो कणों को शामिल करके उर्जा घनत्व, चार्ज/ डिस्चार्ज दरों और समग्र दक्षता को सुधारने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. स्थायी उर्जा समाधान के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्हें राजीव गांधी विज्ञान आयोग और संगाबा अमरावती विवि ने परियोजना के लिए अनुदान दिया है.

* क्या कहते हैं डॉ. खरात
विश्व के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों में मान्यता प्राप्त करना मेरे लिए अत्यंत सम्मान की बात है. यह सम्मान केवल मेरी मेहनत का परिणाम नहीं है, बल्कि मेरे संस्थान, सहयोगियों और मार्गदर्शकों के सहयोग का भी है. यह आंतरविभागीय शोध के महत्व को रेखांकित करता है और मैं समाज के लाभा के लिए वैज्ञानिक तकनीकों का उपयोग करने के लिए प्रतिबध्द हूं.

* अपने क्षेत्र में 1058 वीं रैंक
डॉ. प्रशांत खरात को 198540 रैंक और उनके विभाग में 78 हजार से अधिक लेखकों में 1058 वीं रैंक प्राप्त हुई है. प्रवीण खोडके मेमोरियल ट्रस्ट की अध्यक्ष और अमरावती की विधायक सुलभा संजय खोडके, महाविद्यालय की आयक्यूएसी संयोजक डॉ. सुचिता खोडके, प्राचार्य डॉ. अलका भिसे, विभाग प्रमुख डॉ. अनंत वडतकर, सहयोगी प्राध्यापक अजय अंभोरे और सभी ने बधाई व शुभकामनाएं दी है.

Related Articles

Back to top button