अमरावती

विद्यापीठ द्वारा गोपनीयता का भंग, निजी वाहनों के जरिए उत्तर पुस्तिकाओं की ढुलाई

परीक्षा केंद्र से विद्यापीठ के मूल्यांकन विभाग तक लायी जाती है उत्तर पुस्तिकाएं

अमरावती /दि.13– स्थानीय संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ में प्रश्नपत्रिकाओं व उत्तर पुस्तिकाओं को लाने-ले जाने का काम करने हेतु अपने खुद के वाहन है. परंतु विगत 15 दिनों से शीतकालीन परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा केंद्र से विद्यापीठ के मूल्यांकन विभाग तक लाने हेतु धडल्ले के साथ निजी वाहनों का प्रयोग किया जा रहा है, ऐसी विश्वसनीय जानकारी सामने आयी है. साथ ही इस काम के लिए विद्यापीठ के वाहन का प्रयोग क्यों नहीं किया जा रहा. यह अपने आप में संशोधन का विषय है.

बता दें कि, विगत 20 नवंबर से संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ की शीतकालीन परीक्षाएं शुरु हुई है तथा अमरावती, अकोला, वाशिम, बुलढाणा व यवतमाल इन पांचों जिलों में 152 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा चल रही है. वहीं दूसरी ओर विद्यापीठ में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन चल रहा है. परीक्षा केेंद्रों से उत्तर पुस्तिकाओं को विद्यापीठ तक लाने हेतु परीक्षा विभाग में स्वतंत्र वाहन उपलब्ध है, लेकिन गोपनीय विभाग द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं को लाने हेतु निजी वाहनों का प्रयोग किया जा रहा है. यह बात विद्यापीठ की गोपनीयता को भंग करने वाली है.
उत्तर पुस्तिकाओं को लाने हेतु प्रतिकिमी 20 रुपए की दर से निजी वाहन की दरे तय की गई है, ऐसी विश्वसनीय जानकारी सामने आयी है. हालांकि उत्तर पुस्तिकाओं को लाने हेतु निजी वाहन तैनात करने के पीछे किसका दिमाग है, यह अभी पता नहीं चल पाया है.

* अपवादात्मक स्थिति में ही निजी वाहनों का हो सकता है प्रयोग
विद्यापीठ के परीक्षा विभाग संबंधी कामकाज बेहद गोपनीय स्वरुप के होते है. परंतु विगत 15 दिनों से परीक्षा केंद्र से विद्यापीठ तक उत्तर पुस्तिकाओं को लाने का काम निजी वाहनों द्वारा किया जा रहा है. विद्यापीठ के ख्ाुद के वाहनों को जगह पर खडे रखकर निजी वाहनों के जरिए उत्तर पुस्तिकाओं की ढुलाई की जा रही है. ऐसे में परीक्षा केंद्रों से लायी जाने वाली उत्तर पुस्तिकाएं वाकई सुरक्षित तरीके से विद्यापीठ तक पहुंची है, इसे लेकर संदेह जताया जा रहा है. इसके अलावा निजी वाहनों के किराए में भी काफी हद तक गडबडी रहने की चर्चा है. साथ ही साथ किसी अपवादात्मक स्थिति में ही निजी वाहन के प्रयोग की अनुमति रहने के बावजूद सामान्य स्थिति में भी निजी वाहन का प्रयोग क्यों किया जा रहा है, इसे लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही है.

* उत्तर पुस्तिकाओं की ढुलाई करने वाला वाहन नादुरुस्त है. जिसके चलते उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा केंद्र तक लाने-ले जाने हेतु मान्यता लेकर ही निजी वाहनों का प्रयोग किया गया. इसमें नियमबाह्य कुछ भी नहीं है. 12 दिसंबर को शीतकालीन परीक्षाएं निपट गई है और सभी उत्तर पुस्तिकाओं को बेहद सुरक्षित व गोपनीय ढंग से परीक्षा व मूल्यांकन विभाग तक लाया जा चुका है. जहां पर उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का काम चल रहा है.

Related Articles

Back to top button