अमरावतीमुख्य समाचार

कांग्रेस नगर में हिंसक भैस ने मचाया उत्पात

सूचना आयुक्त विजय सिन्हा सहित एक साईकिल सवार को किया घायल

* दो-ढाई घंटे की मशक्कत के बाद पगलाई भैस पर पाया गया काबू
अमरावती/दि.8– स्थानीय कांग्रेस नगर परिसर में मंगलवार 8 मार्च की सुबह करीब 8.30 बजे चराई के लिए छोडी गई एक भैस अचानक हिंसक होकर पगला गई और उसने परिसर से गुजरनेवाले लोगों पर हमला करना शुरू कर दिया. इसी हमले में अमरावती के सूचना आयुक्त विजय सिन्हा सहित यहां से गुजर रहे साईकिल सवार बुरी तरह घायल हो गये. इसकी जानकारी मिलते ही क्षेत्र के पार्षद बबलू शेखावत ने तुरंत मनपा के उपायुक्त नरेंद्र वानखडे के जरिये मनपा के पशु वैद्यकीय विभाग को इसकी सूचना दी. पश्चात पशु वैद्यकीय विभाग ने वन विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय साधा. जिसके पश्चात करीब दो घंटे तक इस भैस को काबू में करने के लिये तमाम प्रयास किये गये और अंत में ट्रैंक्युलाईजर गन के जरिये बेहोशी की दवाई से भरा इंजेक्शन मारकर इस भैस को बेहोश किया गया. जिसके बाद परिसरवासियों ने राहत की सांस ली.
क्षेत्र के पार्षद बबलु शेखावत के जरिये जानकारी मिलते ही मनपा के पशु वैद्यकीय अधिकारी डॉ. सचिन बोंद्रे जहां एक ओर तुरंत ही अपने पथक के साथ कांग्रेस नगर के लिए रवाना हुए. वहीं दूसरी ओर मनपा प्रशासन द्वारा वन विभाग के अधिकारी चंद्रशेखर बाला से संपर्क करते हुए उन्हें मामले से अवगत कराया गया. जिसके पश्चात वन विभाग के कर्मचारी अमोल गावनेर अपनी ट्रैंक्युलाईजर गन लेकर कांग्रेस नगर परिसर में पहुंचे. इस समय तक फ्रेजरपुरा पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक कुरलकर ने इस परिसर में पुलिस का दस्ता रवाना करते हुए पूरे परिसर को निर्मनुष्य किया और परिसरवासियों से शांति बनाये रखने की अपील की. इस समय तक नागरिकों की भीडभाड और शोर-शराबे की वजह से यह भैस सरकारी दूध डेअरी परिसर में घुस गई थी और वहां पर कर्मचारियों पर हमला करने का प्रयास कर रही थी. जिसे पकडने के लिए बडे सावधानीपूर्वक कदम उठाये गये और ट्रैंक्यूलाईजर गन के जरिये निशाना साधकर उसे बेहोशी की दवाई का इंजेक्शन मारा गया. निशाना सटीक बैठने के साथ ही थोडी देर बाद यह भैस बेहोश हो गई. जिसे गौरक्षण संस्थान के सुपुर्द कर दिया गया. इसके साथ ही सभी ने राहत की सांस ली.

* आवारा पशुओं की समस्या बन चुकी है जी का जंजाल
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, शहर में रहनेवाले पशुपालकोें द्वारा रोजाना सुबह अपने पालतू मवेशियों को चराई के लिए खुला छोड दिया जाता है और ये मवेशी शहर की प्रमुख सडकों सहित रिहायशी इलाकों में जगह-जगह पर ठिय्या लगाकर बैठ जाते है. जिसकी वजह से कभी भी किसी हादसे की संभावना बनी रहती है. इसके साथ ही शहर की सडकों पर इन जानवरों द्वारा किये जानेवाले गोबर की वजह से आज तक कई दुपहिया वाहन फिसल चुके है और कई लोग हादसे का शिकार हुए है. किंतु बावजूद इसके प्रशासन द्वारा कार्रवाई के नाम पर केवल कागजी खानापूर्ति व लिपापोती ही की जाती है. ऐसे ही किसी मवेशी पालक द्वारा आज सुबह अपने मवेशियों को चराई के लिए खुला छोडा गया. जिसमें से एक भैस ने हिंसक होते हुए सूचना आयुक्त जैसे वरिष्ठ अधिकारी को घायल कर दिया. उम्मीद की जा सकती है कि, संभवत: अब मनपा प्रशासन इस समस्या को लेकर कुछ गंभीर व ठोस कदम उठायेगा.

Related Articles

Back to top button