अमरावती

गर्मी शुरु होते ही वायरल बीमारियों ने छूडाया पसीना

बदरीला मौसम हटने से तापमान बढा

अमरावती/दि.4 – इस बार मार्च माह से ही गर्मी के चटके महसूस होने शुरु हो गए थे. लेकिन मार्च माह के अंत में बदरीला मौसम रहने और बेमौसम बारिश होने की वजह से तापमान में थोडी कमी आई थी. वहीं बदरीला मौसम हटते ही अब एक बार फिर धूप तपनी शुरु हो गई है. मौसम में लगातार हो रहे बदलाव और पारे के लगातार बदलते स्तर की वजह से सर्दी खासी व बुखार के मरीज बढ रहे है. इसके साथ ही फ्रिज के ठंडे पानी, कोल्ड्रीग व आईस्क्रीम आदि का सेवन करने की वजह से भी लोगबाग बीमार पड रहे है.
इन दिनों सरकारी व निजी अस्पतालों में वायरल बीमारियों के मरीजों की सबसे अधिक भीडभाड दिखाई देती है. वहीं इसमें इन्फ्ल्यूइंजा वायरस भी जुड गया है. जिसके लक्षण कोविड की तरह है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, गर्मी के साथ-साथ वायरल बीमारियां भी लोगों का पसीना छूडा रही है.
रुतुचक्र के हिसाब से मौसम में हमेशा बदलाव होता है. जिसके तहत कभी गर्मी की तीव्रता बढती है, तो कभी जोरदार ठंडी पडती है. इसके अलावा तीन महिने बारिश भी होती है. लेकिन विगत कुछ वर्षों से रुतुचक्र ही गडबडाया हुआ है. जिसके चलते कभी भी बेमौसम बारिश होकर तापमान में अचानक ही उछाल और गिरावट देखी जाती है. जिसकी वजह से इसका सीधा परिणाम मानवीय स्वास्थ्य पर पडता है. क्योेंकि वातावरण में होने वाले बदलावों की वजह से कई तरह के विषणुओं का संक्रमण फैलना शुुरु हो जाता है.
उल्लेखनीय है कि, इस वर्ष अच्छी खासी गर्मी पडेगी. ऐसा अनुमान मौसम विभाग द्बारा काफी पहले जताया गया था और मार्च माह में गर्मी के मौसम शुरु होने का एहसास भी होने लगा था. लेकिन इसके पश्चात मार्च माह के अंतिम सप्ताह में अचानक ही बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हुई. जिससे तापमान अचानक ही नीचे लुढक गया. वहीं अब मौसम के साफ होते ही तापमान का स्तर फिर उंचा उठने लगा है. जिसके चलते वायरल बीमारियां भी फैल रही है.

* बीते सप्ताह में अधिकतम तापमान
तारीख तापमान (डि.से.)
30 मार्च 35
31 मार्च 34
1 अप्रैल 35
2 अप्रैल 36
3 अप्रैल 37

* 2019 का अप्रैल था सबसे गर्म
जारी दशक के दौरान 30 अप्रैल 2019 को जिले में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सिअस दर्ज किया गया था. यह पूरे 10 वर्षों के दौरान सबसे अधिक तापमान रहा.

* 7 को बारिश की संभावना
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 2 दिनों तक तापमान में अच्छी खासी वृद्धि होगी. वहीं 7 अप्रैल को हल्के स्तर की बारिश भी हो सकती है.

* मार्च माह में 3 बार बदला मौसम
इस बार मौसम एवं तापमान में बार-बार बदलाव हो रहा है. मार्च माह में ही मौसम 3 बार बदला है. इसकी वजह से सर्दी, खासी, बुखार व अन्य विषाणुजन्य बीमारियों के मरीज बढ गए है.

Related Articles

Back to top button