अमरावती

जिले में बढने लगे‘वीरप्पन’, तिलक के लिए भी नहीं मिल रहा चंदन

चंदन वृक्षों पर तस्करों की ‘वक्रदृष्टि’, सरकारी जमीनों से भी हो रही चंदन चोरी

अमरावती/दि.8 – हाल ही में चंदन चोरों ने ग्रामीण पुलिस अधीक्षक के सरकारी निवासस्थान परिसर में लगे चंदन वृक्षों को काटकर चुरा लिया. वहीं इससे पहले ही एसआरपीएफ परिसर तथा विभागीय आयुक्त, मनपा आयुक्त व जिलाधीश सहित न्यायाधीश के सरकारी निवासस्थानों से चंदन वृक्ष काटकर चुरा लिए जाने के मामले सामने आ चुके है. ऐसे में चंदन चोरी का मुद्दा इस समय जिले में काफी चर्चित बना हुआ है. जिसके तहत माना जा रहा है कि, शहर सहित जिले में कई स्थानों पर ‘वीरप्पन’ सक्रिय हो गए है और यदि चंदन वृक्षों की ऐसी ही चोरी चलती रही, तो दवाई और तिलक के लिए भी चंदन मिलना मुश्किल हो जाएगा.
बता दें कि, इससे पहले जिला परिषद के साथ ही विदर्भ महाविद्यालय परिसर सहित मुख्य वन संरक्षक के बंगले से चंदन वृक्षों को काटकर चुराने का प्रयास किया जा चुका है. साथ ही शहर में रहने वाले कई बडे सरकारी अधिकारियों के बंगलों को भी निशाना बनाया जा चुका है. जिन्हें लेकर संबंधित पुलिस स्थानों में अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायतें दर्ज कराई गई थी. जिसके आधार पर अपराध दर्ज करते हुए कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था. इसके तहत जिला पुलिस अधीक्षक के बंगले से चंदन का पेड काटकर ले जाने वाले 5 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया. लेकिन उनसे कबूली जवाब के अलावा और कुछ भी हासिल नहीं हुआ.

* गांव सहित शहर से चंदन गायब
चंदन वृक्ष चोरी जाने का भय रहने के चलते सर्वसामान्य लोग चंदन के पौधें का वृक्षारोपण नहीं करते. ऐसे में जिन जंगल क्षेत्रों में विगत कई वर्षों से चंदन के वृक्ष लगे हुए है. वहीं पर चंदन के वृक्ष बढते व फैलते है. जहां से बडे पैमाने पर चंदन वृक्षों की चोरी भी होती है. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों व जंगलों से चंदन गायब हो जाने के बाद अब चंदन तस्करों की नजर शहरी क्षेत्र में लगाए गए चंदन वृक्षों पर हैं.

* फिलहाल चंदन के क्या हैं दाम
चंदन को दुनिया में सबसे महंगा पेड माना जाता है और चदंन की कीमत 30 हजार रुपए प्रति किलो के आसपास होती है. एक पूर्ण मिक्सित चंदन वृक्ष से करीब 15 से 20 किलो चंदन की लकडी निकलती है. जिसकी किमत 6 से 7 लाख रुपए के आसपास होती है.

* कहा होती है चंदन की विक्री
चुराए गए चंदन की विक्री बडे पैमाने पर कर्नाटक राज्य में होती है. साथ ही चंदन विक्री का कनेक्शन मध्यप्रदेश से भी जुडता हुआ पाया गया है. ऐसी जानकारी पुलिस द्बारा की गई जांच में सामने आयी है.

* इन कार्यालयों के आसपास से चंदन वृक्ष गायब
– पुलिस अधीक्षक का सरकारी निवासस्थान
विगत 13 अप्रैल की रात पुलिस अधीक्षक के बंगले से चंदन का वृक्ष पूर्ण तने सहित काटकर ले जाने की घटना घटित हुई थी.
– एसआरपीएफ कैम्प स्थानीय एसआरपीएफ मुख्यालय परिसर से जुलाई 2021 में चंदन 2 पेड काटकर चुरा लिए गए थे.
– मनपा आयुक्त बंगला
मनपा आयुक्त के सरकारी निवासस्थान से भी चंदन के पेड चोरी जा चुके है. साथ ही जिला परिषद में भी ऐसे मामले घटित हो चुके है.

* पुलिस नहीं खोज पायी आगे का लिंक
शहर की कई सरकारी इमारतों व निवासस्थानों से चंदन के पेड काटकर चुराए जाने के मामले में कुछ स्थानीय लोगों का सहभाग तो उजागर हुआ, लेकिन इससे आगे के लिंक को पुलिस अब तक नहीं खोज पायी है.

* रेकी करते हुए चंदन की चोरी
रेकी करते हुए चंदन के वृक्षों को निशाना बनाया जाता है. पश्चात उन्हें काटकर चुराया जाता है. संगठित गिरोह के जरिए चंदन चोरी व तस्करी की जाती है. पुलिस द्बारा 24 बाय 7 गश्त तो लगाई जाती है, लेकिन संबंधित यंत्रणा ने भी काफी सजग रहना चाहिए.
– नवीनचंद रेड्डी,
पुलिस आयुक्त,
अमरावती शहर

Related Articles

Back to top button