अमरावतीमहाराष्ट्र

विठ्ठल, विठ्ठल, विठ्ठला, हरिओम विठ्ठला….

रंगारी गली में अवतरित हुई पंढरी

* महाआरती का एक वर्ष पूर्ण होने पर राधाकृष्ण मंदिर में उमड़े भक्त
अमरावती/दि.17– राधा-कृष्ण सेवा समिति ने रंगारी गली स्थित माहेश्वरी राधा-कृष्ण मंदिर में प्रत्येक एकादशी पर महाआरती के सुंदर, भक्तिपूर्ण आयोजन को आज एक वर्ष पूर्ण होने पर अनेकानेक भाविकों, श्रध्दालुओं ने हर्ष व्यक्त किया. उनका आनंद आज देवशयनी आषाढी एकादशी पर उनकी उत्साह पूर्ण उपस्थिती से व्यक्त हुआ. राधा-कृष्ण मंदिर में इतने स्त्री-पुरुष भाविक उमडे कि मंदिर खचाखच भर गया. माहेश्वरी भवन की तरफ लोग बडी संख्या में खडे होकर महाआरती में सहभागी हुए. भाविकों का मंदिर आना उनके लिए बडा भाग्यशाली और आनंदवर्धक रहा. जब उन्होंने अपने प्रिय राधा और कृष्ण के विठ्ठल और रुख्मिणी माता के रुप में दर्शन किए.
समिति की कल्पकता सराही
मंदिर में ऐसे उत्सव आयोजन की समिति की कल्पनाशीलता को सरपंच जगदीश कलंत्री सहित सभी ने सराहा. विशेषकर भगवान राधा-कृष्ण का साज श्रृंगार पंढरीनाथ के रुप में किया गया. इसकी सभी ने प्रशंसा की. उसी प्रकार दर्शन कर सैकडों भाविक अभिभूत होते देखे गए. मोबाइल हैंडसेट में यह छवि लेने की होड भी भक्तों-महिला श्रध्दालुओं में देखी गई. आज अनेक गु्रप में भगवान का यह दिव्य स्वरुप रिकॉर्ड मात्रा में उमंग, उल्लास से शेयर किया गया.
बैठकर आरती
व्यवस्था बनाए रखने भाविकों को अपने स्थान पर बैठे रहकर आरती का आनंद प्राप्त हुआ. यह भी अपने आप में अनोखी अद्भूत बेला रही. मंदिर की रोशनाई और फूलों की लडियों से की गई सजावट सभी को भा रही थी. प्रसाद वितरण की व्यवस्था और भी सुंदर, सुगम रही. बासूंदी का वितरण मिट्टी के चिकोरो में किया गया. यह अनुभव भी बच्चे बूढे सभी को बडा पसंद आया.
उपाध्याय, ओझा, जाखोटिया के भजन
एकादशी की कथा पंडित संजीव शर्मा ने सदा की तरह प्रस्तुत की. किंतु उपस्थितों को अनूठा आनंद जस गायक दीपक उपाध्याय, रवि ओझा, प्रेम जाखोटिया, आत्माराम उपाध्याय, श्रीकिसन व्यास, नटवर झंवर, गोविंद सोमानी, श्याम सुंदर अटल आदि व्दारा प्रस्तुत भजन और कीर्तन से प्राप्त हुआ. सभी को लग रहा था कि यह प्रस्तुती संपूर्ण दिन चलती रहे. कुछ इस अंदाज में आनंद की अनुभूति हो रही थी. हर कोई सराबोर हो गया था. विठ्ठल, विठ्ठल, विठ्ठला, हरिओम विठ्ठला, जय हरि विठ्ठल, पांडुरंग-पांडुरंग का कीर्तन भक्ति रस से परिपूर्ण होने के साथ ही संस्मरणीय बन गया. सैकडों ने यह आनंद प्राप्त किया और राधा-कृष्ण सेवा समिति के उपक्रम की वर्ष पूर्ति पर बधाई दी और शुभकामना दी कि आने वाले अनेक महीनों, वर्षो तक यह क्रम निरंतर रहे.

Related Articles

Back to top button