अमरावतीमुख्य समाचार

बाजार समितियों की प्रारुप मतदाता सूची हुई घोषित

30 अप्रैल से पहले चुनाव करवाने के है आदेश

अमरावती/दि.27 – जिले की 12 बाजार समितियों में आगामी 30 अप्रैल से पहले संचालक मंडल हेतु चुनाव करवाए जाने है. ऐसे में 12 में से 10 मंडी प्रशासन द्बारा आज मतदाता सूची का संशोधित प्रारुप प्रकाशित कर दिया गया. वहीं तिवसा व धारणी इन दो बाजार समितियों में इस समय प्रारुप मतदाता सूची को तैयार करने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. जिसके चलते जिले की सभी 12 बाजार समितियों और जिले के सहकार क्षेत्र में इस समय अच्छी खासी धामधूम चल रही है.
जिले की सभी बाजार समितियों की संशोधित प्रारुप मतदाता सूची में 20 दिसंबर 2022 को निर्वाचित हुए 2 हजार से अधिक ग्राम पंचायत सदस्यों तथा सेवा सहकारी संस्थाओं के नवनिर्वाचित संचालकों का समावेश रहेगा. इस संदर्भ में अदालत द्बारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक सहकार निर्वाचन न्यायाधिकरण ने 1 सितंबर 2022 की अहर्ता दिनांक को आधार के तौर पर तय किया है. जिसके अनुसार मतदाता सूची में ग्रापं सदस्यों व सेवा सहकारी संस्था के संचालकों के नामों को शामिल किया गया. प्रारुप मतदाता सूची को प्रकाशित करने के साथ ही अब इसे लेकर आपत्ति व आक्षेप मंगाए जा रहे है. जिन पर सुनवाई पश्चात अंतिम मतदाता सूची घोषित की जाएगी. जिसके उपरान्त सभी बाजार समितियों में 18-18 संचालकों के निर्वाचन की प्रक्रिया शुरु की जाएगी. ऐसे में चिखलदरा को छोडकर जिले की शेष सभी 13 तहसीलों में 12 फसल मंडियों के चुनाव की वजह से राजनीतिक गहमा-गहमी का माहौल रहेगा.

* 2 वर्ष बाद निकला चुनाव का मुहूर्त
विगत 2 वर्ष के दौरान जिले की सभी बाजार समितियों के संचालक मंडल का कार्यकाल खत्म हो गया. परंतु उस समय कोविड संक्रमण और लॉकडाउन का दौर चल रहा था. जिसकी वजह से फसल मंडियों के चुनाव अधर में लटके रहे. कुछ समय तक तो संचालक मंडलों को समयावृद्धि दी गई. वहीं इसके पश्चात सरकार ने अधिकांश फसल मंडियों में प्रशासक की नियुक्ति कर दी. वहीं न्यायालयीन प्रक्रिया की वजह से दो बार फसल मंडियों के चुनाव स्थगित भी हुए और अब अदालत के निर्देश पर ही 30 अप्रैल से पहले जिले की सभी 12 बाजार समितियों के चुनाव होने वाले है.

* तिवसा व धारणी में भी धामधूम
प्रारुप मतदाता सूची व निर्वाचन निधि की पूर्तता करने संदर्भ में तैयारी दिखाए जाने के चलते तिवसा व धारणी बाजार समिति के भी चुनाव होने की संभावना खुल गई है और इन दोनों फसल मंडियों में प्रारुप मतदाता सूची तैयार करने का काम शुरु हो गया है. ऐसे में इन दोनों फसल मंडियों में भी संचालक मंडल का चुनाव करवाने हेतु सहकार विभाग काम पर लग गया है.

Related Articles

Back to top button