अमरावतीमहाराष्ट्र

निर्दलीयों व छोटे दलों को मतदाताओं ने नकारा

तीन प्रमुख प्रत्याशियों को छोड 34 उम्मीदवारों को मिले केवल 4.50 फीसद वोट

अमरावती/दि.6– विगत मंगलवार को घोषित लोकसभा चुनाव के नतीजों में अमरावती संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने भाजपा प्रत्याशी व निवर्तमान सांसद नवनीत राणा को 19 हजार 731 वोटों से पराजीत किया. अमरावती संसदीय क्षेत्र में सर्वाधिक 37 प्रत्याशी चुनावी अखाडे में थे. इसके से तीन प्रमुख प्रत्याशियों को छोड शेष 34 प्रत्याशियों को 52 हजार 924 वोट मिले. जो कुल वैध वोटों में से केवल 4.50 फीसद रहे. जिसका सीधा मतलब है कि, अमरावती संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं ने छोटे राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों सहित निर्दलीय उम्मीदवारों को सिरे से नकार दिया.

उल्लेखनीय है कि, अमरावती संसदीय क्षेत्र की ओर पूरे देश का ध्यान लगा हुआ था. जहां पर भाजपा ने पहली बार और कांग्रेस ने करीब 28 वर्ष बाद अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे थे और अमरावती संसदीय क्षेत्र में भाजपा व कांग्रेस के बीच पहली बार सीधा मुकाबला होने जा रहा था. साथ ही बलवंत वानखडे के तौर पर अमरावती संसदीय क्षेत्र से 28 वर्ष बाद कांग्रेस पार्टी का सांसद निर्वाचित हुआ. वहीं बलवंत वानखडे कांग्रेस के पहले एससी सांसद भी बने.

ज्ञात रहे कि, अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के मैदान में 37 प्रत्याशी थे. जिनमें भाजपा की ओर से नवनीत राणा कांग्रेस की ओर से बलवंत वानखडे व बसपा की ओर से संजयकुमार गाडगे के तौर पर 3 प्रमुख राष्ट्रीय दलों के प्रत्याशियों सहित 10 छोटे घटक दलों के प्रत्याशियों में प्रहार के दिनेश बूब तथा रिपब्लिकन सेना के आनंदराज आंबेडकर का समावेश था. इसके साथ ही 10 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अमरावती संसदीय क्षेत्र के चुनावी अखाडे में खम ठोंका था. जिसके चलते यह सभी छोटे घटक दलों के प्रत्याशी एवं निर्दलीय प्रत्याशी किस प्रमुख उम्मीदवार का गणित बिगाडते है, इसकी ओर सभी का ध्यान लगा हुआ था. लेकिन चुनाव परिणाम सामने आते ही यह स्पष्ट हो गया कि, बसपा जैसे राष्ट्रीय दल एवं छोटे घटक दलों के प्रत्याशियों सहित सभी निर्दलीय प्रत्याशियों को अमरावती के मतदाताओं ने पूरी तरह से नकार दिया है. अमरावती संसदीय क्षेत्र में मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा व कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे के बीच हुआ. इस मुकाबले में बलवंत वानखडे ने 5 लाख 26 हजार 271 तथा नवनीत राणा ने 5 लाख 6 हजार 540 वोट हासिल किये थे. इसके बाद तीसरे स्थान पर रहने वाले दिनेश बूब को 85 हजार 300 वोट मिले. वहीं शेष 34 उम्मीदवारों को मिलाकर कुल 52 हजार 924 वोट मिले. दो प्रमुख प्रत्याशियों को छोडकर अमरावती संसदीय क्षेत्र से चुनाव लडने वाले शेष सभी प्रत्याशियों की जमानत भी जब्त हो गई है. विशेष उल्लेखनीय यह भी है कि, अमरावती संसदीय क्षेत्र में 30 प्रत्याशी ऐसे भी रहे, जिन्हें नोटा पर्याय को मिले वोटों से भी कम वोट हासिल हुए, लेकिन इन्हीं निर्दलीय प्रत्याशियों को मिले 52 हजार 924 वोटों सहित प्रहार प्रत्याशी दिनेश बूब द्वारा झटके गये 85 हजार 300 वोटों ने मुकाबले को रोचक बनाने के साथ ही हार और जीत के समीकरणों को पूरी तरह से उलट-पुलट कर रख दिया.

Related Articles

Back to top button