अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में जनजागरण के लिए ‘मतदान पंचसूत्री’ कार्यक्रम तैयार

जिला प्रशासन का नवीनतम उपक्रम, घोषित की रूपरेखा

* प्रत्येक मतदान केंद्र परिसर में चलाने का निर्णय
* कल शुभारंभ, 22 अप्रैल तक आयोजन
अमरावती/दि.17-अमरावती जिले में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए स्वीप के माध्यम से विभिन्न उपक्रम चलाये जा रहे है. लोकतंत्र के इस राष्ट्रीय महोत्सव में मतदाताओं के साथ-साथ सभी नागरिकों की सहभागिता होना महत्वपूर्ण है. सभी मतदाताओं के लिए सुविधाजनक हो और सभी की सहभागिता हो इसके लिए अमरावती जिला प्रशासन की ओर से नवीनतम ‘मतदान पंचसूत्री’ इस उपक्रम का नियोजन 18 से 22 अप्रैल इन पांच दिनों के दौरान किया है. प्रत्येक मतदान केंद्र परिसर में पांच दिनों तक इस उपक्रम को चलाने का निर्णय लिया गया है, यह जानकारी जिला चुनाव निर्णय अधिकारी तथा जिलाधिकारी सौरभ कटियार व जिला नोडल अधिकारी स्वीप कैलास घोडके ने दी. उन्होंने इस संबंध में विस्तृत रूपरेखा घोषित की है. नवीनतम उपक्रम में पेड मतदान का, पहचान युवक की-तैयारी मतदान की, पति-पत्नी और वोट…, नारी शक्ति की देशभक्ति, मतदान पर बोलें कुछ-फेसबुक लाइव इन पंचसूत्रों का समावेश है.

* मतदान के पेड से उपक्रम का शुभारंभ
लोकतंत्र के इस महोत्सव में, लोकतंत्र का पर्यावरण का साथ देने के लिए पौधारोपण करना है. मतदाताओं में जनजागरण करेन के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र के परिसर में 18 अप्रैल को मतदान के पेड से इस उपक्रम का शुभारंभ किया जाएगा. पौधारोपण करते समय वरिष्ठ नागरिक, युवा मतदाता, शालेय विद्यार्थी, पूर्व सैनिक, कला-सांस्कृतिक क्षेत्र के व्यक्तियों को निमंत्रित कर पांच लोगों के हाथों 18 अप्रैल को पौधारोपण किया जाए. ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, मनपा क्षेत्र के संबंधित विभाग के कर्मचारी इस कार्य के लिए समन्वय अधिकारी के रूप में काम देखेंगे. इस पेड का नामकरण पेड मतदान का 2024 ऐसा करते हुए फलक लगाया जाए. यह उपक्रम अमरावती मनपा, नगर परिषद, नगर पंचायत और पंचायत समिति के संबंधित कार्यालय प्रमुखों के समन्वय से लिया जाएगा.

* 19 को पहचान युवा की, तैयारी मतदान की
शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में जनजागरण हेतु पहचान युवा की, तैयारी मतदान की, यह उपक्रम चलाया जाएगा. युवाओं के भीतर रहने वाली विविध कला की जानकारी नागरिकों, ग्रामवासियों और विद्यार्थियों को होने के दृष्टिकोन से शाला, महाविद्यालय और सार्वजनिक स्थानों पर प्रमुखता से कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश नोडल अधिकारी, प्राचार्य और मुख्याध्यापकों को दिए गए है.

* पति-पत्नी और वोट…..
मतदान के दिन 26 अप्रैल को पति-पत्नी ने साथ में आकर मतदान करने तथा मतदान प्रक्रिया में सहभागी होने का संकल्प करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करें. इसके लिए शाला, अांगनवाडी, और ग्राम पंचायत में 20 अप्रैल को कार्यक्रम आयोजित किया जाए. तथा कार्यक्रम स्थल पर जिलाधिकारी के निमंत्रण पत्र का वाचन करें और उपस्थित सभी पति-पत्नी को मतदान की शपथ दिलाए, उन्हें सम्मानित करें. यह उपक्रम महिला व बालविकास विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से लिया जाएगा.

* 21 को नारी शक्ति की देशभक्ति
प्रत्येक मतदान केंद्र पर महिलाएं मतदान के अधिकार का प्रयोग करें इस दृष्टि से महिलाओं में आत्मविश्वास निर्माण करने हेतु नारी शक्ति की देशभक्ति इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. 21 अप्रैल को गांव की सभी महिलीाओं को शाला, आंगनवाडी, ग्राम पंचायत में बुलाकर मतदान का महत्व समझाया जाएगा. कोई भी महिला मतदान से वंचित न रहें तथा मतदान किए बिना बाहर गांव न जाए, इस संदर्भ में आह्वान किया जाएगा. द पिंक फोर्स ग्रुप के समन्वय से यह आयोजन किया जाएगा.

* मतदान पर कुछ बोलें-फेसबुक लाइव
26 अप्रैल को नागरिक किसी भी प्रलोभन न आकर नैतिकता से मतदान करें, इस बात को सामने रखकर गांव के वरिष्ठ नागरिक, युवा मतदाता उनके अनुभव व्यक्त करेंगे. इसके लिए प्रत्येक शहर, गांव में मतदान पर कुछ बोलें…इस फेसबुक लाइव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसमें सभी आयुगट के मतदाताओं को निमंत्रित किया जाएगा. स्वीप कक्ष
जिले के स्थान से कम से कम 500 गांव के नागरिकों को इस कार्यक्रम में ऑनलाइन सहभागी किया जाएगा. इसके साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव निमित्त 75 गांव के नागरिकों से संवाद किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button