अमरावतीमहाराष्ट्र

हर उम्मीदवार के पीछे प्रचार के दौरान वीएसटी के दल की निगरानी

एक अधिकारी के साथ सहायक, वीडिओग्राफर और पुलिस जवान की तैनाती

* हर सभा व प्रचार दौरे की यह दल कर रहा वीडिओग्राफी
अमरावती/दि.17– अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भाग्य आजमा रहे सभी 37 उम्मीदवारों के साथ आज से वीएसटी का दल चुनाव विभाग द्वारा तैनात किया गया है. यह दल उम्मीदवारों के प्रचार, सभा की वीडिओग्राफी कर रहा है. इस दल ने एक वीएसटी अधिकारी, एक सहायक, एक पुलिस जवान और एक वीडिओग्राफर का समावेश है.

अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का आगामी 26 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है. अब चुनाव प्रचार को कुछ ही दिन शेष रहने से प्रचार में सभी उम्मीदवारों द्वारा सभाएं, कॉर्नर बैठक सहित पदयात्रा, मोटर साईकिल रैली आदि निकाली जा रही है. चुनावी आचारसंहिता का कडाई से पालन हो और नियमो का उल्लंघन न होने के लिए जिला चुनाव अधिकारी व जिलाधीश सौरभ कटियार के निर्देश पर बुधवार 17 अप्रैल को अमरावती संसदीय क्षेत्र के सभी 37 उम्मीदवारों के साथ वीएसटी का दल तैनात किया गया है. उम्मीदवारों की चुनाव प्रचार में तेजी आने के कारण अब विविध युक्ति की जा सकती है. चुनाव पारदर्शक और भयमुक्त वातावरण में करने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा दी गई गाईडलाईन के मुताबिक यह प्रक्रिया की जाती रहने की जानकारी संबंधित अधिकारियों ने दी है. उम्मीदवारों के साथ रहनेवाला वीएसटी का यह दल उम्मीदवारों के साथ सुबह से रात तक रहकर प्रचार दौरे की सभी बातो की वीडिओग्राफी कर रिकॉर्डिंग करनेेवाला है. अधिकारियों के मुताबिक सभी उम्मीदवारों के साथ यह दल भेजा जा रहा है.

प्रहार के उम्मीदवार दिनेश बूब के साथ वीएसटी दल प्रमुख एस. के. राऊत, सहायक नरेंद्र ढोलवाडे, एक पुलिस जवान और एक वीडिओग्राफर तैनात दिखाई दिया. शासकीय वाहन में यह दल प्रहार उम्मीदवार दिनेश बूब के साथ सुबह से था. जहां-जहां उम्मीदवार पहुंच रहे है वहां यह दल संपूर्ण रिकॉर्डिंग के साथ संबंधित क्षेत्र, सभा स्थल, तहसील स्तर के जनसंपर्क कार्यालय आदि स्थानों पर लगाए गए पोस्टर अथवा चुनाव के संबंधित सभी बातो का चित्रिकरण कर रहा है. इस वीएसटी दल का काम संबंधित उम्मीदवार के पूरे दिन के प्रचार दौरे की वीडिओग्राफी करना है. जो हर दिन अपने वरिष्ठो को इसकी संपूर्ण जानकारी देते है. पश्चात कहीं अनियमितता पाए जाने पर एफएसटी दल द्वारा वह बैनर, पोस्टर निकाले जाते है और पश्चात आगे की कार्रवाई वरिष्ठो द्वारा की जाती है.

* चुनाव की यह नियमित प्रक्रिया
लोकसभा चुनाव में हर बार अंतिम सप्ताह में चुनाव प्रचार में तेजी आती है. इस दौरान अनेक बैठके, रैली, पदयात्रा और सभाएं होती है. चुनावी आदर्श आचारसंहिता का कडाई से पालन होने की दृष्टि से जिला चुनाव अधिकारी के निर्देश पर वीएसटी का दल हर उम्मीदवार के पीछे तैनात रहता है और पूरे दिन के प्रचार दौरे की रिकॉर्डिंग करता है और उसकी संपूर्ण जानकारी वरिष्ठों को दी जाती है. इस दल द्वारा हर दौरे की जानकारी वरिष्ठो को दी जाती है.
– एस.के. राऊत, वीएसटी पथक प्रमुख

Related Articles

Back to top button