अमरावती

ऑफलाईन परीक्षा के लिए ‘वेट एन्ड वॉच’

एकेडेमिक काउंसिल के सामने आया प्रस्ताव

* ऑनलाईन परीक्षा के लिए दबाव बढा
अमरावती/दि.4- संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के ग्रीष्मकालीन सत्र की ऑफलाईन परीक्षा 10 से 30 जून के दौरान लेने का प्रस्ताव एकेडेमिक काउंसिल के सामने रखा गया है. जिस पर आज बुधवार 4 मई को हो रही बैठक में निर्णय होना अपेक्षित है. वहीं विविध विद्यार्थी संगठनों द्वारा परीक्षा को ऑनलाईन लिये जाने के लिए लगातार दबाव बनाया जा रहा है. ऐसे में विद्यापीठ ने परीक्षा का नियोजन करते समय सावधानी बरतने के साथ ही ‘वेट एन्ड वॉच’ की भूमिका अपनायी है.
उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान पढाई-लिखाई और परीक्षा से संबंधित कामकाज ऑनलाईन तरीके से चला, लेकिन कोविड संक्रमण नियंत्रण में आने के बाद ग्रीष्मकालीन सत्र की परीक्षा को ऑफलाईन लेने का प्रस्ताव विद्यापीठ के परीक्षा विभाग द्वारा तैयार किया गया. परंतू आधे से अधिक शैक्षणिक सत्र में ऑनलाईन पढाई होने के चलते विद्यार्थी संगठनों ने परीक्षा भी ऑनलाईन ही लेने की मांग करनी शुरू की. जिसके लिए विविध विद्यार्थी संगठनों द्वारा विद्यापीठ में आंदोलन भी किया गया. वहीं राज्य के उच्च व तंत्रशिक्षा मंत्री उदय सामंत ने राज्य के सभी कुलगुरूओं के साथ ली गई बैठक में सभी विद्यापीठों की परीक्षाओं की पध्दति व इससे संबंधित नीति एक समान रखने की बात कही. जिसके पश्चात सभी कुलगुरूओं ने सर्वसम्मति के साथ विद्यापीठ की परीक्षाओं को ऑफलाईन तरीके से लेने का निर्णय लिया. जिसका विद्यार्थी संगठनों द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा है. इस समय पुणे व नागपुर विद्यापीठ में भी विद्यार्थी संगठनों का आंदोेलन शुरू ही है और अमरावती में भी विद्यार्थी संगठनों द्वारा परीक्षा को ऑनलाईन लिये जाने के संदर्भ में मांग उठाई जा रही है. ऐसे में संगाबा अमरावती विद्यापीठ ने ऑफलाईन परीक्षा का प्रस्ताव एकेडेमिक काउंसिल के पास भेजा है और इस संदर्भ में अंतिम निर्णय लेने से पहले तमाम आवश्यक सावधानियां भी बरती जा रही है. जिसके तहत यह ध्यान रखा जा रहा है कि, राज्य में सभी विद्यापीठों की परीक्षा पध्दति व नीति एक समान रहने की बात तय हो चुकी है. अत: अब इस फैसले को बदलने की नौबत नहीं आनी चाहिए. जिसके चलते अभियांत्रिकी को छोडकर अन्य सभी शाखाओं व पाठ्यक्रमों की परीक्षा 10 से 30 जून के दरम्यान लेने का प्रस्ताव पेश किया गया है और सभी महाविद्यालयों को भी इसी दौरान परीक्षा लेने के संदर्भ में सुचित किया गया है.

* इस बार मिलेगा ‘होम’ सेेंटर
विद्यापीठ से संलग्नित पांचों जिलों के महाविद्यालयों को परीक्षा से संबंधित निर्देश देने के साथ ही यह भी तय किया गया है कि, विद्यार्थियों को उन्हीं के महाविद्यालयोें में परीक्षा केंद्र दिया जायेगा और इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जायेगा. ऐसे में सभी महाविद्यालयों को विद्यार्थियों के लिए ‘होम’ सेंटर से संबंधित तैयारी करने के निर्देश दिये गये है.

Related Articles

Back to top button