अमरावती

हिंदू स्मशान भूमि को गैस दाहिनी की प्रतिक्षा

मई के पहले सप्ताह में दाखिल होने की संभावना

अमरावती/दि.13 – फिलहाल कोरोना के चलते अंतिम संस्कार की संख्या बढने से स्थानीय हिंदू स्मशान भूमि की दो गैस दाहिनी पर तनाव बढ चुका है. जिससे स्मशान भूमि संस्थाान की ओर से फिर एक गैस दाहिनी की ऑर्डर ठाणे स्थित एक उद्योग समूह से की है. अप्रैल के अंत में अथवा मई महिने के पहले सप्ताह में गैस दाहिनी स्मशान भूमि को मिलेगी.
कोरोना संक्रमण के डर से कोरोना से मृत अधिकांश लाशों पर अंतिम संस्कार गैस दाहिनी पर किये जाते है. स्थानीय हिंदू स्मशान भूमि में 2 गैस दाहिनी उपलब्ध है. इस पर हर रोज प्रति 9 अंतिम संस्कार होते है. इस गैस दाहिनी की क्षमता उसी पध्दति की है. किंतु हर रोज इस गैस दाहिनी में 10 से ज्यादा अंतिम संस्कार होने से मृतकों के रिश्तेदारों को देर रात तक वेटिंग में रहना पडता है. कल सोमवार को कोरोना से मृत हुए 10 लाशों पर यहां की गैस दाहिनी में अंत्यसंस्कार किये गए. स्मशान भूमि में कोरोना से मृत लोगों की यह स्थिति देख पिछले महिने मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने स्थानीय हिंदू स्मशान भूमि में भेंट देकर संस्थान के पदाधिकारियों के साथ चर्चा की थी. गैस दाहिनी की व चबुतरों की संख्या बढाने की सूचना उन्होंने संस्था पदाधिकारियों को दी गई. उसके लिए मनपा की जरुरत पडी तो मदद करने की तैयारी आयुक्त रोडे ने दिखाई थी. उसके अनुसार हिंदू स्मशान भूमि संस्थान के पदाधिकारियों की तत्काल बैठक ली गई व नई गैस दाहिनी खरीदी करने का निर्णय इस बैठक में लिया गया था. ठाणे स्थित चिरंतन उद्योग को एक गैस दाहिनी खरीदी की. मांग महिनाभर पहिले ही हिंदू स्मशान भूमि संस्थान की ओर से की गई है. इसके लिए चिरंतन उद्योग को पार्ट पेमेंट भी दिया गया है. जिससे अप्रैल के अंत में अथवा मई महिने के पहिले सप्ताह में नई गैस दाहिनी स्मशान भूमि को उपलब्ध होगी, इस तरह की जानकारी संस्थान के अध्यक्ष एड.आर.बी.अटल ने दी है.

लॉकडाउन के चलते चबुतरे का बांधकाम प्रलंबित

स्थानीय हिंदू स्मशान भूमि में नये 8 चबुतरे का बांधकाम प्रस्तावित है. किंतु फिलहाल लॉकडाउन के कडे निर्बंध के चलते बांधकाम साहित्य बिक्री की दुकानें बंद है. जिससे स्मशान भूमि के नये चबुतरे का बांधकाम भी प्रलंबित है.

Related Articles

Back to top button