अमरावतीमहाराष्ट्र

अचलपुर में वानखडे को मिली साढे 6 हजार वोटों की लीड

कांग्रेस का दिखा बोलबाला, जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख का चला करिश्मा

अमरावती/दि.7 अमरावती संसदीय क्षेत्र में हुए लोकसभा चुनाव दौरान इस बार अचलपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के बलवंत वानखडे ने 83 हजार 412 वोट हासिल करते हुए 6 हजार 793 वोटों की लीड प्राप्त की. वहीं संसदीय क्षेत्र में दूसरे स्थान पर रही नवनीत राणा को अचलपुर विधानसभा क्षेत्र में भी 76 हजार 619 वोटों के साथ दूसरे स्थानपर रहना पडा. वहीं प्रहार पार्टी के प्रत्याशी दिनेश बूब को अचलपुर विधानसभा क्षेत्र से केवल 27 हजार 357 वोट ही मिले. जिसे अचलपुर से 4 बार विधायक रहने वाले बच्चू कडू के लिए अपनी होम पीच पर काफी बडा झटका माना जा रहा है. वहीं दूसरी ओर अचलपुर विधानसभा क्षेत्र से वास्ता रखने वाले कांग्रेस के ग्रामीण जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख द्वारा की गई मायक्रोप्लानिंग का करिश्मा कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे की जीत के तौर पर सामने दिखाई दिया.

बता दें कि, अचलपुर विधानसभा क्षेत्र में शामिल रहने वाले अचलपुर, परतवाडा व चांदूर बाजार के शहरी इलाकों में भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा ने अच्छे खासे वोट हासिल किये. इन तीनों शहरी क्षेत्रों में कांग्रेस प्रत्याशी वानखडे को भी थोडे बहुत वोट मिले, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में कांगे्रस प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने अच्छी खासी लीड हासिल की. जिसे देखते हुए कहा जा सकता है कि, अचलपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस के नेटवर्क जबर्दस्त है.

इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के दौरान परतवाडा में 24 अप्रैल को कांगे्रस नेता व सांसद राहुल गांधी की विशालकाय जनसभा आयोजित की गई थी. जो इस तरह से कांग्रेस के लिए नवसंजीवनी साबित हुई. साथ ही लोकसभा चुनाव से काफी पहले से कांग्रेस के जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख ने बलवंत वानखडे की जीत हेतु मोर्चा बंदी करनी शुरु की थी. जिसके तहत सहकार क्षेत्र सहित गांव-गांव में कांग्रेस के नेटवर्क खडा करने में बबलू देशमुख को सफलता मिली. जिसके दम पर कांग्रेस ने भाजपा की स्ट्रार प्रचारक रहने वाली नवनीत राणा को अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र में लीड हासिल करने से रोका. साथ ही विधायक बच्चू कडू के गढ में भी सफलतापूर्वक सेंध लगाई. जिसके चलते जहां एक ओर भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा दूसरे स्थान पर रही. वहीं प्रहार प्रत्याशी दिनेश बूब को अचलपुर विधानसभा क्षेत्र में केवल 27 हजार 357 वोट ही मिले.

* राहुल गांधी व संजय राउत की सभाओं ने किया उलटफेर
कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे के प्रचार हेतु परतवाडा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी तथा चांदूर बाजार में शिवसेना सांसद संजय राउत की प्रचार सभाएं हुई. इन दोनों प्रचार सभाओं में अचलपुर विधानसभा क्षेत्र सहित पूरे संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे के पक्ष में जबर्दस्त माहौल बनाया. इसके साथ ही कांगे्रस की फायर ब्रांड नेता व विधायक यशोमति ठाकुर सहित कांग्रेस के ग्रामीण जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख ने भी पार्टी प्रत्याशी बलवंत वानखडे के प्रचार हेतु कई सभाओं, रैलियों व बैठकों को संबोधित करते हुए चुनाव प्रचार में खुद को पूरी तरह से झोंक दिया. जिसके चलते अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे को शानदार लीड मिली.

* अचलपुर में प्रमुख प्रत्याशियों को मिले वोट
बलवंत वानखडे (कांग्रेस) – 83,412
नवनीत राणा (भाजपा) – 76,619
दिनेश बूब (प्रहार) – 27,357
आनंदराज आंबेडकर (रिप. सेना) – 1,321
नोटो – 280
कुल मतदान – 1,92,935

 

Related Articles

Back to top button