अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

वानखडे, बोरकर, कलाने इच्छुक

शहर जिला कांग्रेस 11 को देगी प्रदेश को नाम

* अमरावती संसदीय क्षेत्र
अमरावती/ दि.9- अमरावती की आरक्षित लोकसभा सीट पर अपना दावा करते हुए महाविकास आघाडी में कांग्रेस ने चुनाव लडने की इच्छा निरीक्षकों के सामने व्यक्त कर दी है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले के आदेश पर शहर जिला कांंग्रेस कमेटी ने इच्छुकों से आवेदन मंगवाए थे. 10 जनवरी की शाम तक शहर अध्यक्ष बबलू शेखावत एवं जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख के पास नाम दिए जा सकते हैं. आज दोपहर तक दर्यापुर से विधायक बलवंत वानखडे, पूर्व नगरसेवक किशोर बोरकर और युवक कांग्रेस के सागर कलाने के आवेदन प्राप्त होने की जानकारी शहराध्यक्ष बबलू शेखावत ने अमरावती मंडल को दी. उन्होंने बताया कि कोई निश्चित प्रारूप अभी नहीं है. प्रदेशाध्यक्ष के आदेशानुसार आवेदन मंगवाए गए हैं. गुरूवार 11 जनवरी को मुंबई में आयोजित शहर, जिलाध्यक्ष की बैठक में इस बारे में आगे चर्चा होगी.
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस प्रदेश में महाविकास आघाडी का प्रमुख घटक दल है. शिवसेना उबाठा और राकांपा शरद पवार गुट के साथ उसे इलेक्शन लडना है. पिछले सप्ताह पटोले ने सभी 48 संसदीय क्षेत्र में पार्टी के उम्मीदवारों के नाम भेजने का निर्देश दिया था. जिसे घटक दलों पर दबाव की रणनीति बताया गया था. बहरहाल अमरावती संसदीय क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. फिलहाल राकांपा समर्थित नवनीत राणा सांसद हैं. वे भाजपा सरकार को समर्थन दे चुकी है. उनके पुन: लोकसभा चुनाव मैदान में उतरने की संभावना है. जिससे अमरावती के लोगों को उत्सुकता है कि राणा के सामने इस बार कौन से प्रमुख उम्मीदवार होंगे. अनेक नामों की चर्चा के बीच कांग्रेस के पास तीन आवेदन विधायक वानखडे, किशोर बोरकर और सागर कलाने के आए हैं.


* देशमुख रामटेक, जगताप नागपुर के संयोजक
अमरावती के भूतपूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख को पार्टी ने रामटेक संसदीय क्षेत्र का संयोजक बनाया है. ऐसे ही पूर्व विधायक प्रा. वीरेंद्र जगताप को नागपुर की प्रतिष्ठापूर्ण सीट से संयोजक मनोनीत किया गया है. पार्टी सूत्रों ने बताया कि विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार को नांदेड और विधायक डॉ. नितिन राउत को वर्धा संसदीय क्षेत्र का जिम्मा दिया गया है. विधान परिषद सदस्य अभिजीत वंजारी, गडचिरोली- चिमूर क्षेत्र का पार्टी का जिम्मा देखेंगे. वरिष्ठ नेता सतीश चतुर्वेदी को चंद्रपुर लोकसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी दिए जाने की जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी.

* नागपुर में युवा आए आगे
नागपुर में कांग्रेस की उम्मीदवारी के लिए कुणाल राउत, बंटी शेलके सहित 7 इच्छुक आगे आए हैं. रामटेक के लिए भी चुनाव लडने के इच्छुकों में चार नाम आगे आने की जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी. नागपुर के लिए शेलके और राउत के अलावा एड. अशोक यावले, जयंत दलवी, राजेश काकडे, मनोहर थूल, ज्ञानेश्वर ठाकरे, सुरेश वर्षे के आवेदन मिले हैं. रामटेक की आरक्षित सीट से संजय खोब्रागडे, रवि सोमकुंवर, प्र्रतिभा उइके सहित 4 नाम रहने की जानकारी कांग्रेस ने दी. नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी लोकसभा सदस्य है. रामटेक से शिवसेना शिंदे गट के कृपाल तुमाने सांसद हैं. परसो 11 जनवरी को मुंबई में बैठक होनी है. जिसमें पार्टी के प्रदेश की 48 सीटों में से कितने स्थानों पर चुनाव लडा जायेगा, यह तय होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button