अमरावती

न्यू इयर पर जमकर हुई शराब की विक्री, सरकार को मिला 36 करोड का राजस्व

अमरावती/ दि.3 – नववर्ष का स्वागत करने हेतु कई समाजसेवी संस्थाओं व्दारा विभिन्न उपक्रम चलाए गए थे. जिनमें ‘दारु नहीं, दुध पीओ’ उपक्रम का भी समावेश था. यद्यपि इस उपक्रम को इस बार अच्छा प्रतिसाद मिला, लेकिन वहीं दूसरी ओर न्यू इयर पार्टियों में शराब के पैमाने में जमकर छलके और थर्टी फर्स्ट की शाम से शुरु हुई न्यू इयर की पार्टियों के चलते शराब की जमकर विक्री हुई. जिससे राज्य सरकार को साल के पहले ही दिन करीब 36 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ. विशेष उल्लेखनीय है कि, प्रति वर्ष राज्य सरकार को साल के पहले ही दिन होने वाली न्यू इयर पार्टियों की वजह से अच्छा-खासा राजस्व प्राप्त होता है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, सुदृढ स्वास्थ्य के लिए हमेशा ही दुध पीने का आह्वान किया जाता है. वहीं मर्यादा से अधिक शराब पीने की वजह से स्वास्थ्य को लेकर होने वाले नुकसान को लेकर हमेशा जनजागृति भी की जाती है, लेकिन इसके बावजूद भी नए साल का स्वागत करने हेतु आयोजित की जाने वाली पार्टियों में बडे पैमाने पर शराब का सेवन किया जाता है. साथ ही युवा वर्ग में शराब पीने को लेकर अच्छा-खासा आकर्षण भी रहता है. ऐसे में शहर में कई सेवाभावी संस्थाओं व राजनीतिक दलो व्दारा शुक्रवार व शनिवार की रात शहर में कई स्थानों पर दुध वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. जहां पर दुध पीने के फायदे विशद करने के साथ-साथ शराब से होने वाले नुकसान को लेकर भी जानकारी दी गई. जिसे काफी हद तक अच्छा-खासा प्रतिसाद भी मिला, लेकिन वहीं दूसरी ओर थर्टी फर्स्ट की पार्टियों में शराब का अच्छा-खासा चलन भी देखा गया.
4.36 करोड लिटर शराब गटकी गई
राज्य उत्पादन शुल्क विभाग व्दारा 31 दिसंबर को हुई शराब विक्री पर कडी नजर रखी गई और इस दिन कितनी शराब बिकी इसकी रिपोर्ट आगामी सप्ताह में तैयार होगी. फिर भी एक अनुमान के मुताबिक न्यु इयर का स्वागत करते हुए करीब 4 करोड 36 लाख लिटर शराब गटकी गई है.
70 फीसदी हिस्सेदारी विदेशी शराब की
31 दिसंबर को हुई विक्री में 70 फीसदी विदेशी शराब की हिस्सेदारी रही. इसके साथ ही थर्टी फर्स्ट वाले दिन देशी शराब की भी अच्छी-खासी विक्री हुई. विदेशी शराब की कीमते अपेक्षाकृत अधिक रहने के चलते कई लोगों ने न्यू इयर पर देशी का ही आनंद लिया.
कडाके की ठंड में बियर भी जमकर बिकी
विदेशी शराब के साथ ही न्यू इयर के मौके पर विदेशी शराब की भी अच्छी-खासी विक्री हुई और कडाके की ठंड के बीच चिल्ड बियर का भी कई लोगों ने आस्वाद लिया.
सरकार को मिला 36 करोड का राजस्व
नववर्ष के पहले दिन के साथ ही अगले कुछ दिनों तक शराब की मांग अच्छी-खासी रहती है. ऐसे में जारी माह के प्रारंभ में ही राज्य सरकार को शराब विक्री के जरिये 36 करोड रुपयों का राजस्व प्राप्त हुआ. विशेष उल्लेखनीय है कि, राज्य सरकार को प्रति वर्ष न्यू इयर पार्टियों में होने वाली शराब विक्री से अच्छा-खासा राजस्व मिलता है.

Related Articles

Back to top button