अमरावतीमहाराष्ट्र

वर्धा-नांदेड नये रेल मार्ग को मंजूरी, 750 करोड आवंटित

प्रदेश की अनेक रेल लाइन हेतु 15,554 करोड

* रेल्वे स्टेशनों की भी सुख-सुविधा बढाने पर बल
अमरावती/दि.24- मंगलवार को संसद में प्रस्तुत निर्मला सीतारामन के सतत सातवें बजट में प्रदेश की अनेक रेल परियोजनाओं को पटरी पर लाने का प्रयास दिखाई दे रहा है. वर्धा-नांदेड नई रेल लाइन को मंजूरी दी गई है. इसके लिए चालू वित्त वर्ष में 750 करोड आवंटित कर दिये गये है. इसके अलावा नगर-बीड, धुले-नरडाना, बारामती-लोनंद, कल्याण-मुरबाड नई रेल लाइनों के लिए बजट में निधि वितरीत की गई है. इसके अलावा यार्ड नुतनीकरण के लिए भी पुणे सहित विभिन्न स्टेशनों के लिए लगभग 50 करोड का प्रावधान बजट में किया गया है. उल्लेखनीय है कि, रेल्वे बजट में 2.62 लाख करोड का अलौकेशन किया गया है. नागपुर मेट्रो के लिए 683 करोड और जामनेर-पाचोरा गेज रुपांतर के लिए 300 करोड का प्रावधान किया गया है. बता दें कि, रेल मंत्री पद पर अश्विनी वैष्णव कायम है. डॉ. वैष्णव ने बताया कि, महाराष्ट्र के लिए 15,554 करोड का प्रावधान किया गया है. विभिन्न रेल सुविधाओं, रेल मार्ग बिछाने और अन्य कामों के लिए निधि आवंटित की गई है. अश्विनी वैष्णव के अनुसार पहली बार रेल्वे के लिए इतना बडा अलौटमेंट किया गया है.

* दूसरी और तीसरी लाइन
वर्धा-नागपुर और वर्धा-बल्लारशाह तीसरी लाइन के लिए क्रमश: 125 और 200 करोड का ऐलान बजट में किया गया है. पुणे-मीरज दूसरी लाइन के लिए 200 करोड, वर्धा-नागपुर चौथी लाइन के लिए 120 करोड, मनमाड-जलगांव तीसरी लाइन के लिए 120 करोड, जलगांव-भुसावल चौथी लाइन के लिए 40 करोड और भुसावल-वर्धा तीसरी लाइन हेतु 100 करोड का प्रावधान बजट में घोषित किया गया है. दिल्ली रुट की नागपुर-इटरसी मार्ग पर तीसरी लाइन हेतु 320 करोड का बडा प्रावधान किया गया है. उसी प्रकार मेट्रो लाइन की बात करें, तो मुंबई और पुणे मेट्रो के लिए विशेष फंड रेल बजट में आवंटीत किये जाने की जानकारी दी गई है.

* नगर-बीड-परली लाइन
वर्धा-नांदेड नये रेल मार्ग के अलावा नगर-बीड-परली रेल लाइन हेतु 275 करोड, सोलापुर-उस्मानाबाद-तुलजापुर रेल मार्ग हेतु 225 करोड, धुले-नरडाणा लाइन के लिए 350 करोड का आवंटन मंगलवार को संसद में प्रस्तुत बजट में किये जाने की जानकारी रेल अधिकारियों ने अमरावती मंडल को दी.

 

Related Articles

Back to top button