अमरावती

मेट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति पंजीयन में वाशिम  जिला अग्रसर

ऑनलाइन पंजीयन हेतु सिर्फ चार दिन शेष

अमरावती/दि.28-अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को केंद्र व राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली मेट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति संदर्भ में ऑनलाईन पंजीयन की प्रक्रिया कछुआ गति से शुरु है. अब तक अमरावती विभाग में 56.51 प्रतिशत पंजीयन किया गया है. बुलढाणा जिला पीछे रहा तो वाशिम जिला आघाड़ी पर है.
केंद्र व राज्य सरकार ऐसे संयुक्त रुप से अनुसूचित जाति के महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. लेकिन इस वर्ष अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों ने अब तक सिर्फ 56.51 प्रतिशत ही छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन पद्धति से पंजीयन करवाया है. ऑनलाईन पंजीयन हेतु अब सिर्फ चार दिन ही शेष है. इन चार दिदनों में 43.49 प्रतिशत ऑनलाईन पंजीयन करना होगा अन्यथा अनुसूचित जाति संवर्ग के विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रहेंगे. ऐसा वास्तव है.
मेट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए केंद्र सरकार 60 तो राज्य सरकार 40 प्रतिशत अनुदान प्रदान करती है. हाल में महाविद्यालय बंद होने से छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन पंजीयन की गति धीमी हुई है. अमरावती विभाग में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति के लिए 69 हजार 413 पंजीयन अपेक्षित है. मात्र अब तक सिर्फ 39 हजार 228 विद्यार्थियों ने ही पंजीयन करवाया है.

* ऐसे हुआ ऑनलाइन पंजीयन
अमरावती   58.11 प्रतिशत
अकोला      60.05 प्रतिशत
यवतमाल   56.86 प्रतिशत
बुलढाणा    40.30 प्रतिशत
वाशिम      62.64 प्रतिशत

* परेशानी होने पर वेबसाइट पर मेल करें
-एससी विद्यार्थियों को मेट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति पंजीयन करते समय कोई दिक्कतें आने पर महाडीबीटी संकेतस्थल पर मेल करें. कोई भी छात्र छात्रवृत्ति से वंचित न रहे, इसके लिए प्राचार्य, संस्था चालकों द्वारा सहयोग किया जाए, ऑनलाईन पंजीयन के लिए सिर्फ चार दिन शेष होकर प्रशासन ने विद्यार्थियों को मार्गदर्शन करना चाहिए, ऐसा पत्र भीमशक्ति संगठना के विदर्भ संगठक पंकज मेश्राम ने दिया है.
* कोरोना संसर्ग एवं महाविद्यालय बंद का असर
कोरोना संसर्ग एवं महाविद्यालय बंद होने से अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन पंजीयन कर मुख्य कागज पत्र भी महाविद्यालय में जमा नहीं, इसलिए प्राचार्यों ने इस विषय में प्रक्रिया पूरी कर सामाजिक न्याय व विशेष सहायता विभाग को भेजी नहीं. ऐसे कुल 32 प्रतिशत विद्यार्थियों के मामले प्रलंबित है.

Related Articles

Back to top button