अमरावती

एसटी डिपो और रेल्वे स्टेशन पर पानी की बोतल मिलती है महंगी

पानी के साथ खाद्य पदार्थ भी बेचे जाते हैं ऊंचे दाम में

* यात्रियों में निराशा, प्रशासन नहीं करता कोई कार्रवाई
अमरावती/दि.16- ग्रीष्मकालीन अवकाश के कारण ट्रेन और महामंडल की एसटी बसों में यात्रियों की भारी भीड़ देखी जा रही है. कड़ी धूप में प्यास बुझाने के लिए यात्रियों को पानी की बोतल खरीदनी पड़ती है. लेकिन एसटी और रेल्वे स्टेशनों पर 15 रुपए की पानी की बोतल 20 रुपए में बेची जा रही है. जिससे यात्रियों की लूट चल रही है. इसके बावजूद प्रशासन द्वारा संबंधितों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है.
रेल नीर व नाथ जल पानी की बोतल का बिक्री दर शासन ने निश्चित किया है. रेल नीर रेल्वे स्टेशन पर तथा नाथ जल एसटी डिपो पर बिक्री होता रहता है. प्रत्यक्ष मेंं बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर रेल नीर पानी की बोतल मिलती ही नहीं है. केवल उसके पोस्टर देखने मिलते हैं. अन्य कंपनी की पानी की बोतल खुलेआम 20 रुपए में बिक्री की जाती है. अमरावती मॉडल रेल्वे स्टेशन पर 1 लीटर नाथ जल पानी की बोतल 15 रुपए में तथा आधा लीटर 9 रुपए में बेचना अनिवार्य है. लेकिन इस दाम में पानी की सुविधा यात्रियों को नहीं मिल पाती है.

प्रति बोतल 5 रुपए अधिक
बस डिपो
वर्तमान में ग्रीष्मकालीन अवकाश के कारण बस डिपो पर भारी भीड़ है. इसी भीड़ का लाभ लेते हुए कुछ विक्रेता अमरावती मध्यवर्ती बस स्थानक पर नाथ जल पानी की बोतल अधिक दाम में बिक्री कर रहे हैं.

रेल्वे स्टेशन
रेल्वे स्टेशन पर सभी ट्रेनों का कुछ मिनट के लिए स्टॉपेज है. ट्रेन छूटने का भी डर यात्रियों को रहता है. इसी का लाभ लेते हुए विक्रेता 15 रुपए की पानी की बोतल 20 रुपए में बेचते हैं. यह स्थिति रेल्वे स्टेशन की है.

कार्रवाई कौन करेगा?
बस डिपो परिसर में नाथ जल पानी की बोतल विक्री करना अनिवार्य है. वैसा करार भी है. बोतल पर अंकित दाम से अधिक पैसे यात्रियों से लेने पर वाणिज्य शाखा के ट्रैफिक इंस्पेक्टर को दंडात्मक तथा कड़ी कार्रवाई करने के अधिकार है.
– नीलेश बेलसरे, विभाग नियंत्रक, अमरावती

विक्रेताओं को पानी की बोतल निश्चित किए दाम में ही बेचना अनिवार्य है. वह यात्रियों से अधिक पैसे नहीं ले सकता. ऐसा करने पर उस पर कार्रवाई की जाती है. कार्रवाई का अधिकार वाणिज्य निरीक्षक को है. यात्री के साथ ऐसा होता होगा तो शिकायत करनी चाहिए.
– पी.जी. कुर्जेकर, प्रभारी स्टेशन मास्टर,बडनेरा

Related Articles

Back to top button