अमरावती

जिले में 288 स्थानों का पानी दूषित

ग्राम पंचायतों को तुरंत प्रबंधन के आदेश

* 840 ग्राप क्षेत्र से 7 हजार 871 नमूनों की जांच
अमरावती/दि.7 – जिले में 288 स्थानों के पानी के सैंपल दूषित पाये गये है. स्थानीय लोगों को इन स्थानों पर का पानी पीेने के लिए मना किया गया है. संबंधित ग्राम पंचायतों को जलस्त्रोतों का शुद्धीकरण करने के आदेश जिला परिषद द्बारा जारी किये गये है. पहली बार ही जिला परिषद के जलजीवन मिशन अंतर्गत 20 व 21 मार्च को जिले के 840 ग्राम पंचायतों में 7 हजार 871 जगहों पर पानी के सैंपल लिये गये. पहली बार ही महिलाओं के सहयोग से यह उपक्रम चलाया गया. जिसके परिणाम जिला परिषद ने घोषित कर 288 स्थानों के नमूने दूषित करार दिये है.
इस अभियान के तहत महिलाओं के माध्यम से 6 हजार 871 पानी के सैंपल संकलित किये गये. इनमें से 80.28 प्रतिशत याने 6 हजार 319 जलस्त्रोतों की जांच की गई. पानी के सैंपल जांचने की प्रक्रिया अभी भी शुरु है. अब तक की जांच में जिले के 288 जलस्त्रोतों का पानी दूषित पाया गया. शनिवार को पंचायत समिति के गुट विकास अधिकारी के माध्यम से संबंधित रिपोर्ट जिला परिषद को दी गई. जिस पर संबंधित 288 दूषित पानी स्त्रोतों का पानी ग्रामवासियों द्बारा इस्तेमाल नहीं करने की सूचना जारी की गई. संबंधित ग्राम पंचायतों को इन दूषित जलस्त्रोतों के शुद्धिकरण को लेकर गाईड लाईन जारी की गई है.

* जिले में दूषित जलस्त्रोतों का ब्यौरा
शहर                         दूषित जलस्त्रोत संख्या
अमरावती                    08
मोर्शी                           04
अंजनगांव सुर्जी           36
चांदूर रेल्वे                   23
भातकुली                     38
अचलपुर                     29
तिवसा                        59
धामणगांव रेल्वे          76
चांदूर बाजार               07
वरुड                           04
नांदगांव खंडे  .            04

* दुबारा होगी जलस्त्रोतों की जांच
जिले में जिन स्थानोें पर जलस्त्रोतों का पानी दूषित मिला है, उन जलस्त्रोतों में आगामी 8 से 10 दिन तक ब्लिचिंग पॉउडर का इस्तेमाल करने के निर्देश दिये गये है. कुछ दिनों बाद दूषित पानी के सभी जलस्त्रोतों की दुबारा जांच होगी. उसके बाद ही उन जलस्त्रोतों का पानी इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाएगी. वैसे निर्देश ग्राम पंचायतों को जारी किये गये है.
– अविश्यांत पंडा, सीईओ, अमरावती.

Related Articles

Back to top button