अमरावती

भूजल स्तर घटने से संभाग में जल संकट गहराया

55 टैंकरों से की जा रही जलापूर्ति

* 346 कुओं का अधिग्रहण
अमरावती/ दि.16 – हर साल संभाग के दर्जनो गांवों के नागरिकों को जलसंकट का समाना करना पडता है. मई महीने में बढते तापमान की वजह से भूजल स्तर घट रहा है. जिसके चलते संभाग मेंं जल संकट गहरा रहा है. इसके कारण प्रशासन व्दारा जल संकट का सामना कर रहे संभाग के गांवों को 55 टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है.
साथ ही निजी कुओं का अधिग्रहण करने के प्रस्ताव भी मंजूर किए गए है. जिसमें 346 कुओं का अधिग्रहण किया गया है. जल संकट से निपटने के लिए 654 उपाय योजनाओं को मंजूरी दी गई है. जिसमें 401 उपाय योजना संभाग के अमरावती, अकोला, बुलढाणा और वाशिम जिले में शुुरु है तथा 115 उपाय योजनाओं का काम प्रगती पथ पर है.

निजी कुओं के अधिग्रहण के प्रस्ताव मंजूर
जल संकट निवारण कृति प्रारुप के अनुसार कुल 949 निजी कुओं को अधिग्रहण करने का प्रस्ताव है. जिसमें से 346 निजी कुओं के अधिग्रहण का प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है, यह काम प्रगती पथ पर है. जिसमें अमरावती में 70, अकोला में 4, यवतमाल में 103, बुलढाणा में 118, वाशिम जिले में 51 कुओं के अधिग्रहण का समावेश है.

8.13 करोड अनुमानित लागत

जल संकट निवारण कृति प्रारुप के अनुसार प्रस्तावित योजनाओं पर संभाग में कुल 8 करोड 13 लाख 54 हजार रुपए के अनुमानित लागत आएगी. जिसमें अमरावती में 4 करोड 50 लाख 46 हजार, अकोला में 86 हजार, यवतमाल में 1 करोड 90 लाख, बुलढाणा में 1 करोड 47 लाख तथा वाशिम जिले में 24 लाख 5 हजार रुपए का अनुमानित खर्च है.

जिले के 14 गांवों में टैंकरों से जलापूर्ति
जल संकट को देखते हुए फिलहाल जिले के 14 गांवों में टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है. मेलघाट के दुर्गम क्षेत्रों में भीषण जलसंकट है. जिसमें चिखलदरा तहसील में सर्वाधिक टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है. जिसमेंं एकझीरा, आकी, मोथा, बगदरी, तारुबांदा, बादरपुर, धरमडोह, लवादा, आलाडोह, रायपुर, गौलखेडा बाजार, सोमवारखेडा, नागपुर का समावेश है. वहीें चांदूर रेल्वे तहसील के सावंगी, मगरापुर में टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है. जल संकट से निपटने के लिए कुंओें की मरम्मत, पूरक नल योजना, टैंकर-बैलगाडी से जलापूर्ति करना, कुंओं का गहराईकरण करना जैसी उपाय योजनाएं शुरु हो चुकी है.

जिला निहाय टैंकर की स्थिति
जिला                टैंकर
अमरावती           14
अकोला               00
यवतमाल           19
बुलढाणा             19
वाशिम               03
कुल                   55

Related Articles

Back to top button