अमरावतीमहाराष्ट्र

मेलघाट में जलसंकट गहराया, टैंकर से जलापूर्ति की मांग

इन गांवो में अप्रैल से होगी जलापूर्ति

अमरावती /दि. 27– अमरावती जिले में होली के बाद अब सूरज आग उगलने लगा है. तापमान दिनोेंदिन बढता जा रहा है. ग्रीष्मकाल की शुरूआत होते ही मेलघाट के चिखलदरा तहसील में जलसंकट गहराने लगा है. अभी से ही चिखलदरा तहसील के करीबन 30 गांव में टैंकर से जलापूर्ति की मांग होने लगी है. लेकिन जिला प्रशासन द्वारा अप्रैल माह से आदिवासी क्षेत्र के चिखलदरा तहसील में टैंकर से जलापूर्ति शुरू किये जाने की जानकारी दी गयी है.
जिले में जहां एक ओर तापमान 40 के पार होने लगा है. वहीं जिले के आदिवासी बहुल मेलघाट में जलसंकट भी तेजी से गहराता जा रहा है. फरवरी माह की शुरूआत से ही जलसंकट का सामना कर रहे चिखलदरा तहसील के आकी गांव की ग्राम पंचायत ने टैंकर से जलापूर्ति की मांग की थी. उसके बाद अब सलोना ग्राम पंचायत के तहत आने वाले ग्राम बेला और कोरडा ग्राम पंचायत में भी चिखलदरा पंचायत समिति को टैंकर से जलापूर्ति करने की मांग का प्रस्ताव भेजा है, लेकिन बेला और कोरडा गांव के प्रस्ताव पर मंगलवार दोपहर तक कोई निर्णय नहीं लिया गया. इस बार औसत से 25 प्रतिशत कम बारिश होने से जल किल्लत की तीलव्र बढने की आशंका कुछ माह पहले ही व्यक्त की थी. जिला परिषद के ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से इस बार जनवरी माह में 21 करोड 18 लाख के संभावित जल किल्लत निर्मूलन कृति प्रारूप तैयार किया था. जिसे जिला प्रशासन ने मान्यता भी प्रदान की थी. इस बार जिले के 376 गांव जलसंकट की छाया में है. जिसमें चिखलदरा तहसील के 120 गांवो का समावेश है. जिला प्रशासन ने 30 गांवो में टैंकर का नियोजन करने का दावा किया है. किंतु वर्तमान स्थिती में चिखलदरा पंचायत समिति अंतर्गत आनेवाले आकी, बेला और कोरडा ग्राम पंचायत में से किसी भी गांवों में टैंकर से जलापूर्ति की शुरूआत नहीं की गई है.

* इन गांवो को करनी होगी टैंकर से जलपूर्ति
चिखलदरा तहसील के बलाप, आकी, बगदरी, खिरपानी, कोरडा, भेलखेडा, रायपुर, मोथा, खाडीमल, गौलखेडा बाजार, सोनापुर, मांजरकापडी, पांच डोंगरी, कारदा, बहादरपुर, सोमवारखेडा, धर्मडोह, एकझिरा व चांदुर रेलवे तहसील के सावंगी मग्रापुर तथा तिवसा तहसील के काटसुल, इसापुर, तारखेडा, फतेपुर आदि गांवो को अप्रैल माह में टैंकर से जलापूर्ति की मांग उठ सकती है.

Related Articles

Back to top button