अमरावतीमहाराष्ट्र

ग्रीष्मकाल शुरू होते ही शुरू हुआ जलसंकट

7 गावों में टैंकर से जलापूर्ति, कुओं का निर्माण

अमरावती/दि.27– इस बार फरवरी के आखिर में ग्रामीण क्षेत्र में पानी की किल्लत महसूस होने लगी है. मेलघाट के अनेक गांव में पीने के पानी की समस्या है. आकी इस गांव मेें टैंकर से जलापूर्ति शुरू की गई है. इसके अलावा विगत दो दिनों मे सात स्थानों पर निजी कुएं का अधिग्रहण किया गया है. अगले सप्ताह और 7 गांवों में टैंकर से जलापूर्ति करने की संंभावना है. गांवो की संख्या 30 तक पहुंच सकती है. जहां टैंकर से जलापूर्ति का प्रयास होगा.

औसतन से कम बारिश होने से पानी की किल्लत अधिक होगी. इसकी संभावना कुछ माह पूर्व ही व्यक्त की जा रही थी. ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से इस बार 21 करोड 18 लाख की संभावित पानी की किल्लत निर्मूलन कृति ब्यौरा तैयार किया है. 776 गांवों में पानी की समस्या है. चिखलदरा तहसील में सबसे अधिक 120 गांवों का समावेश है. इस बार 30 गांव में टैंकर का नियोजन होगा. चिखलदरा तहसील के अधिकांश गांवों में फरवरी में ही पानी की किल्लत दिखाई दे रही है. अब आकी इस गांव में टैंकर शुरू किया गया है. चिखलदरा तहसील के गांवों को हर साल पानी की किल्लत का सामना करना पडता है. नियमानुसार योजना न रहने से यह स्थिति निर्माण हुई है. चिखलदरा तहसील की आकी, मोथा, खडीमल, गौलखेडा बाजार, मांजरकापडी, सोनापुर, कोयलारी, पाचडोंगरी, कोरडा, कारदा, आवागड, लवादा, बहादरपुर, कुलंगना खुर्द, सोमवारखेडा, घरमडोह, एकझीरा इस गांव में जलापूर्ति योजना प्रस्तावित है. वह महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण की ओर से होना अपेक्षित होने पर प्रत्यक्ष में मजीप्रा की यंत्रणा अभी तक उसमें सफल नहीं हुई है. अधिकांश गांवों में वन विभाग अंतर्गत आने से ना हरकत प्रमाणपत्र व अन्य तकनीकी बातों में यह योजना अटकने की जानकारी है.

* इन गांवों में कुओं का अधिग्रहण
विगत कुछ दिनों में भातकुली तहसील में दढीपेढी, अमरावती तहसील के कस्तुरा, मोगरा, नांदगांव खंडेश्वर में खानापुर व नागझरी, मोर्शी तहसील के ब्राह्मणवाडा व शिरजगांव इस गांव में निजी कुओं का अधिग्रहण किया गया है.

* इन गांवों में टैंकर से जलापूर्ति की संभावना
चिखलदरा तहसील के बदरी, बेला, खिरपाणी, भिलखेडा, माखला, गलोदोणा, भवई, खोगडा, रामपूर, आकी, मोथा, खडोमल, गलिखेडा बाजार, खेतापुर, मांरजकापडी, पाचडोंगरी, कोरडा, कारदा, बहादरपुर, सोमवारखेडा, चटवाबोट, एकझीरा चांदुर रेलवे तहसील के सावंगी मग्रापुर तथा तिवसा तहसील के आडसर, इसापुर, तारखेडा, फत्तेपुर इस गांव में अगले कुछ दिनों में टैंकर से जलापूर्ति की जायेगी.

Related Articles

Back to top button