अमरावती

बारिश के मुहाने पर भी जलकिल्लत का संकट

18 गांवों को हो रही टैंकरों से जलापूर्ति

अमरावती/दि.10 – प्रति वर्ष बारिश के मौसम दौरान जिले के कई ग्रामीण इलाकों को जलकिल्लत का सामना करना पडता है. इसके पीछे विद्युत किल्लत, प्रशासनिक नियोजन का अभाव तथा पानी के लापरवाहीपूर्ण प्रयोग को मुख्य वजह कहा जा सकता है. इस वर्ष प्रशासन ने जिले के 67 गांवों में जलकिल्लत की स्थिति रहने की बात स्पष्ट की है. जिसमें से 18 गांवों में टैंकरों के जरिये जलापूर्ति शुरू की गई है और जून माह व बारिश का सीझन शुरू होने के बावजूद जिले के इन गांवों में पानी की समस्या कायम है.
इससे पहले लगातार दो वर्ष बारिश की स्थिति असमाधानकारक रही, वहीं गत वर्ष कुछ इलाकों में अतिवृष्टी हुई और कुछ इलाकों में अत्यल्प वर्षा हुई. ऐसे में विदर्भ क्षेत्र में जलकिल्लत की समस्या से जूझनेवाले गांवों की संख्या में इजाफा हुआ. इसमें से अमरावती जिला जलकिल्लत की समस्या से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है. हालांकि दर्यापुर व अंजनगांव सूर्जी तहसील के शहानूर तथा मोर्शी तहसील के अप्पर वर्धा बांध अमरावती जिले के लिए वरदान साबित हुए है. किंतु आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र के धारणी व चिखलदरा तहसील के कई हिस्सों सहित मोर्शी तहसील के कई हिस्सों को प्रतिवर्ष जलकिल्लत की समस्या का सामना करना पडता है. इस वर्ष भी मोर्शी तहसील में ही सर्वाधिक गांव जलकिल्लत की समस्या से जूझ रहे है. इस समय जिन गांवों में जलकिल्लत की समस्या है, उन सभी गांवों में टैंकर व कुआ अधिग्रहण के जरिये नागरिकों को जलापूर्ति की जा रही है. इसके तहत जिले में कुल 18 टैंकरों को काम पर लगाया गया है. जिसमें से अकेले चिखलदरा तहसील में ही 17 टैंकर लगाये गये है और चांदूर रेल्वे में 1 टैंकर को जलापूर्ति करने के काम पर लगाया गया है.

इन गांवों को टैंकरों से जलापूर्ति

चिखलदरा तहसील के एकझिरा, लवादा, आलाडोह, आकी, मलकापुर, सोमवारखेडा, मोथा, धरमडोह, बहादरपूर, तारूबांधा, तोरणवाडी, बगदरी, सोनापुर, रायपुर, सावर्‍या, आवागड, कोयलारी, पांचडोंगरी तथा चांदूर रेल्वे तहसील के सावंगी मग्रापुर गांव को टैंकर के जरिये जलापूर्ति की जा रही है.

तहसीलनिहाय कुआं अधिग्रहण

अमरावती तहसील में 13, नांदगांव खंडेश्वर तहसील में 20, भातकुली तहसील में 1, तिवसा तहसील में 3, मोर्शी तहसील में 14, तहसील में 4, चांदूर रेल्वे तहसील में 20, अचलपुर तहसील में 12, चिखलदरा तहसील में 29 व धामणगांव रेल्वे तहसील में 2 गांवों के 118 कुओं को अधिग्रहित करते हुए जलापूर्ति की जा रही है.

Related Articles

Back to top button