अमरावती

पंछियों के लिए की जलपात्र की व्यवस्था

शहर के अनेक पक्षीमित्रों को किया जलपात्र का वितरण

  • ‘वार’ संस्था का सराहनीय उपक्रम

अमरावती/दि.12 – गर्मियों के दिनों में पानी के अभाव में प्यास के चलते अनेक पंछियो की मौत न हो और पंछियों को पानी के लिए दर-दर न भटका पडे इस उद्देश्य को लेकर वाइल्ड लाइफ अव्हेनेस रिसर्च एडं रेस्क्यु वेलफेयर (वार) संस्था की ओर से जलपात्र तैयार किए गए और पक्षी प्रेमियों को नि:शुल्क वितरीत किए गए. अब तक संस्था द्बारा 500 के लगभग जलपात्र पक्षी मित्रों को नि:शुल्क दिए गए ऐसी जानकारी वार संस्था के निलेश कंचनपुरे ने दी.
गर्मियों के दिनों में कडी धूप में पंछियों को अपनी प्याज बुझाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पीने के लिए पानी नहीं मिलता जिसकी वजह से उनकी मौत हो जाती है. पक्षी बोल नहीं सकने की वजह से वे पानी भी नहीं मांग सकते उन्हें अपनी प्यास बुझाने के लिए कडा संघर्ष करना पडता है. इन मूक पंछियों को पीने का स्वच्छ पानी सहज उपलब्ध हो सके इस उद्देश्य को लेकर वार संस्था द्बारा नि:शुल्क जलपात्र का वितरण किया गया है.
संस्था द्बारा वितरीत किए गए जलपात्र नागरिक अपने घरों की दीवारों पर, छतों पर, आंगन में रखे जहां पंछी सहज पहुंच सकते है और अपनी प्यास बुझा सकते है. वार संस्था के निलेश कांचनपुरे ने बताया है कि पंछियों की सुरक्षा करना शासन की भी जवाबदारी है. रास्ते पर बेघर पशु, पक्षियों के लिए खाना व पानी की व्यवस्था के लिए अनेकों बार शासन से पत्र व्यवहार भी किया. किंतु अभी तक पशु, पक्षियों के हित में उचित उपाय योजना नहीं की गई. शहर के जनप्रतिनिधियों ने भी अपना कर्तव्य समझकर अपने-अपने प्रभागों में पशु, पक्षियों के लिए जलकुंभ का निर्माण करना चाहिए ऐसा आहवान भी संस्था के द्बारा किया गया.

Related Articles

Back to top button