अमरावतीमहाराष्ट्र

विरुल रोंघे में और दो लडकियों की हालत बिगडने से जलापूर्ति तीन दिन बंद

गांव में पानी के कैन का किया गया वितरण

* स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनहित में लिया गया निर्णय
धामणगांव रेलवे/दि.8– अमरावती जिले के धामणगांव तहसील में आनेवाले विरुल रोंघे ग्राम में दो निष्पाप बहनों की मौत के बाद जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है. इस घटना के बाद इसी गांव के कांबे परिवार की दो बहनों को डायरिया और पेट की समस्या निर्माण होने से अस्पताल में भर्ती किया गया है. संक्रामक बीमारी न फैलने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक उपाययोजना की जा रही है. इसी के तहत गांव में तीन दिन जलापूर्ति बंद करने की घोषणा की गई है. सभी घरों में ग्राम पंचायत की तरफ से कैन से पानी का वितरण किया जा रहा है.
बता दे कि, विरुल रोंघे ग्राम में तीन दिन पूर्व साव परिवार के चार बच्चों को डायरिया के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया था. इनमें से दो बालिकाओं की मृत्यु हो गई थी. इस बीच रविवार गांव के कांबे परिवार की दो बडी बहनो की भी डायरिया और पेट की समस्या के चलते हालत गंभीर हो गई. उन्हें भी अस्पताल में भर्ती किया गया. विरुल रोंघे गांव में दूषित पानी से बीमारियों का खतरा बढने के कारण राजस्व, ग्राम पंचायत और स्वास्थ्य विभाग काफी सतर्कता से काम कर रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने विरुल रोंघे गांव की जलापूर्ति तीन दिन पूरी तरह बंद रखने का निर्णय लिया है और ग्राम पंचायत द्वारा हर घर में पानी की कैन का वितरण किया जा रहा है. इन तीन दिनों के दौरान वॉटर प्युरिफायर की दुरुस्ती कराई जाएगी. साथ ही पानी के टंकी के आसपास के क्षेत्र को भी पूरी तरह साफ किया जाएगा. नल योजना में लिक हो रही पाईप लाईन की भी मरम्मत की जानेवाली है. प्रशासन ने आदेश दिया है कि, तीन दिनों तक ग्राम पंचायत ग्रामवासियों के लिए पानी की व्यवस्था करें. संबंधित विभाग के अधिकारी गांव में डेरा जमाए बैठे हुए है.

* जल निकासी में सुधार के प्रयास
पंचायत समिति और राजस्व विभाग द्वारा जल निकासी व्यवस्था की स्थिति में सुधार के प्रयास किए जा रहे है. गोबर के खाद के ढेर, नाली के पाईप और गांव की अस्वच्छता के कारण यह प्रकोप गांव में होने की चर्चा है. इसी के चलते दो मासूम बालिकाओं को जान से हाथ धोना पडा. लेकिन बालिकाओं की मौत के बारे में प्रशासन द्वारा पुष्टि की गई है कि, उनकी मृत्यु दूषित जल से नहीं बल्कि बीमारी के कारण हुई है. लेकिन इस घटना से गांव में खलबली मची हुई है.

Related Articles

Back to top button