अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जिले के चिखलदरा तहसील के 7 और चांदुर रेलवे के एक गांव में टैंकर से जलापूर्ति

हर दिन 11 टैंकरो से पहुंचाया जा रहा ग्रामवासियों को पानी

* 8 तहसीलों के 45 नीजि कुएं और 6 तहसील के 25 बोअरवेल किए अधिग्रहित
अमरावती/दि. 8 – ग्रीष्मकाल शुरु होते ही अमरावती जिले के चिखलदरा तहसील में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है. मार्च और अप्रैल माह से चिखलदरा तहसील के 7 गांव व चांदुर रेलवे तहसील के एक गांव में 11 टैंकरो की सहायता से हर दिन जलापूर्ति की जा रही है. आगामी जल किल्लत को देखते हुए तहसील निहाय 58 गांव के 45 नीजि कुएं और 25 बोअरवेल अधिग्रहित किए गए है.
अमरावती जिले में हर वर्ष मेलघाट के आदिवासियों को जलकिल्लत का सामना करना पडता है. इस कारण जिला परिषद और महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के जरिए जलजीवन मिशन अंतर्गत प्रादेशिक जलापूर्ति योजना के तहत अनेक गांव को शामिल कर उसे टैंकरमुक्त करने के लिए प्रस्तावित योजना का काम शुरु है. लेकिन काम अब तक पूर्ण न होने से ग्रीष्मकाल शुरु होते ही इन गांवो में जलापूर्ति की जा रही है. चिखलदरा तहसील के बेला (सलोना), मोथा, खडीमल, धमकटडोह, आकी, बहादरपुर, गौलखेडा बाजार गांव में 10 टैंकरो की सहायता से हर दिन जलापूर्ति की जा रही है. इसके अलावा चांदुर रेलवे तहसील के सावंगी मग्रापुर ग्राम में भी 20 मार्च से टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है. चिखलदरा तहसील के बेला और मोथा ग्राम में 5 अप्रैल से, खडीमल में 12 अप्रैल से धमकटडोह और आकी में 25 अप्रैल से और बहादरपुर व गौलखेडा बाजार में 26 अप्रैल से जलापूर्ति की जा रही है. खडीमल की आबादी को देखते हुए यहां दो टैंकरो से जलापूर्ति की जा रही है.

* जल किल्लतवाले गांवो की आबादी
जिले के चांदुर रेलवे तहसील के सावंगी मग्रापुर की आबादी 1650 है. यहां 20 मार्च से हर दिन एक टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है. इसी तरह चिखलदरा तहसील के बेला (सलोना) गांव की आबादी 390, मोथा ग्राम की 948, खडीमल 1493, धमकटडोह 561, आकी 585, बहादरपुर 439, गौलखेडा बाजार की आबादी 1162 है. इस तरह जिले के 8 गांव में 7428 नागरिको के लिए 11 टैंकरो से जलापूर्ति जारी है.

* कुओं का अधिग्रहण नांदगांव तहसील में सर्वाधिक
प्रशासन ने अमरावती जिले में कुल 58 गांव के संभावित जलकिल्लत को देखते हुए 45 नीजि कुएं और 25 बोअरवेल अधिग्रहित किए है. इनमें अमरावती तहसील के 7 नीजि कुएं, चांदुर रेलवे और अचलपुर तहसील के प्रत्येकी 3, वरुड और चिखलदरा तहसील के प्रत्येकी 2, भातकुली तहसील का 1 , मोर्शी तहसील के 11 और नांदगांव खंडेश्वर तहसील 16 ऐसे 45 कुएं अधिग्रहित किए है. इसी तरह चिखलदरा तहसील के 10 बोअरवेल अधिग्रहित किए है. इसके अलावा अचलपुर तहसील के 7, मोर्शी तहसील के 4, धारणी तहसील के 2 और अमरावती व तिवसा तहसील के प्रत्येक 1 बोअरवेल को अधिग्रहित किया गया है.

Related Articles

Back to top button