अमरावती

पश्चिम विदर्भ में इस बार जलसंकट हो सकता गंभीर

आर्द्रता व भूजल स्तर में तेजी से हो रही गिरावट

अमरावती / प्रतिनिधि दि.9 – ग्रीष्मकाल के तापमान में अब वृध्दि होने लगी है तथा जमीन की आर्द्रता तेजी से कम होने लगी है. भूजल स्तर में भी गिरावट हो रही है. आगामी सप्ताह में तापमान 39 डिग्री पर जाने का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. इसी बीच पश्चिम विदर्भ के भुजल स्तर में हो रही गिरावट चिंता बढाने वाली है.
ग्रीष्मकाल हर वर्ष ही विदर्भ में काफी कहर बरपता है, ऐसा अनुभव है. मार्च महिने की शुरुआत में ही विदर्भ के चंद्रपुर व अकोला में सर्वाधिक तापमान की नोंद की गई. चंद्रपुर में 39.4 डिसी तथा अकोला में 39.1 डिसी तापमान की नोंद है. अमरावती, बुलढाणा, गडचिरोली, यवतमाल व नागपुर का तापमान 37 डिसी पर रहा है. वर्धा में पारा 38 डिग्री पर था. प्रादेशिक मौसम विभाग ने व्यक्ति किये अनुमानों के अनुसार 6 से 11 मार्च के बीच आसमान खुला रहेगा और मौसम सूखा व कमाल तापमान 38 से 38.8 डिग्री तथा किमान तापमान 17.5 से 19.5 डिग्री रहने का अनुमान है.
बढते तापमान के साथ ही भूजल स्तर में भी कमी नोंद की गई है. भूजल सर्वेक्षण विभाग की ओर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अमरावती विभाग की 56 तहसील में से 14 तहसील में भूजल स्तर में गिरावट नोंद की गई है. इसमें 1 मीटर तक कम हुए 13 व 2 मीटर तक कम हुए तहसीलों की संख्या 1 है. उसी तरह 42 तहसील के भूजल स्तर में वृध्दि की नोंद की गई है. 1 मीटर तक 33 व 2 मीटर तक 9 तहसील में वृध्दि हुई है.

  • इन तहसील में हुई कमी

भूजल स्तर में गिरावट हुए तहसील में अकोट, तेल्हारा, बुलढाणा, मेहकर, मोताला, शेगांव, यवतमाल, बाभुलगांव, कलंब, आर्णी, महागांव, रालेगांव, वणी व मारेगांव आदि तहसीलों का समावेश है.

  • 42 तहसील में हुई वृध्दि

अमरावती विभाग के 56 में से 42 तहसील में भूजल स्तर में वृध्दि नोंद की गई है. अमरावती जिले के 14, अकोला जिले के 5, वाशिम की 6, बुलढाणा के 9 व यवतमाल की 8 तहसील का समावेश है. इस तहसील के भूजल का व्यवस्थापन महत्वपूर्ण है.

Related Articles

Back to top button