अमरावतीमहाराष्ट्र

परीक्षा में नकल पकडी जाने से वॉटरमॅन को क्लास में प्रवेश से इंकार

प्रश्नपत्रिका का पैकेट बदलने का निर्णय

अमरावती/दि.20– 10 वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षा में विगत कुछ वर्षो में नकल करनेवालों की संख्या बढ गई है. नकल की जांच करके विद्यार्थियों को अंदर बिठाया. फिर भी विद्यार्थियों तक नकल पहुुच जाने से बोर्ड ने इसकी खोज की है. पानी वितरण करनेवाले व्यक्ति द्बारा सबसे अधिक नकल क्लास में पहुंचने की बात उजागर होने से इस बार पानी वितरण करनेवाले को क्लास में प्रवेश करने से इंकार किया है.

उसी प्रकार विद्यार्थी के हाथ में दूसरे विद्यार्थी नकल पकडी जाने से उस विद्यार्थी को नई उत्तरपत्रिका देकर पेपर छुडाने के लिए कहा.
प्रश्न पत्रिका के पैकेट पर से घोटाला न हो. इसके लिए पहले दिन भाषा के विषय के लिए शुरूआत में ही बोर्ड की ओर से केसरी रंग के पैकेट का उपयोग किए जाने की जानकारी बोर्ड के सूत्रों ने दी. 12 वीं की 21 फरवरी से तथा 10 वीं बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से श्ाुरू होगी. नकल करनेवालों की बढती हुई संख्या को देखते हुए इस पर अंकुश लगाने के लिए बोर्ड की ओर से विविध उपाय किए जाते है. परीक्षा भयमुक्त वातावरण में होने के संबंध में आवाहन करते हुए बोर्ड ने कुछ नियम व शर्ते निर्धारित की है. इसमें प्रमुख रूप से विद्यार्थियों से घर से ही पानी की बॉटल लाने के लिए कहा है. इसमें पानी की पुक बॉटल ही पारदर्शक होनी चाहिए. परीक्षा केंद्र पर पानी रखा जायेगा. क्लास में पानी देने की व्यवस्था बंद किए जाने की जानकारी विभागीय शिक्षा मंडल के सहायक अधीक्षक एस. यु. सिरसाट ने दी.
अभी तक बोर्ड की तरफ से सभी प्रश्न पत्रिका खाकी रंग के पैकेट में भेजी जाती थी. किंतु इसमें अनेक बार हडकंप होने से इसमें भी भाषा विषय में अधिक ही हडकंप मचने लगा. मराठी को हिन्दी का पैकेट पहुंचता है. जिसके कारण यह हडकंप टालने के लिए बोर्ड ने प्रथम भाषा के सभी विषय की प्रश्नपत्रिका केसरी रंग के पैकेट में भेजने की तैयारी की है. शेष पैकेट खाकी रंग के ही रहेंगे.

Related Articles

Back to top button