अमरावती

वाठोडा को मिला 25 लाख का फार्मर कप अवार्ड

आमीर, भटकल के पानी फाउंडेशन का आयोजन

* पुणे के बालेवाडी समारोह में डीसीएम की उपस्थिति
अमरावती/ दि. 13– आमीर खान ने पानी फाउंडेशन की सोच रखी. फाउंडेशन के कार्यो से जलसंधारण व किसानों को आत्मनिर्भर बनाया है. पहले वाटरकप के माध्यम से जलस्वयंपूर्ण गांवों को तैयार किया. अब फार्मर कप के माध्यम से विषमुक्त खेती तथा किसानों के गुट बनाकर महाराष्ट्र के किसानों की समस्या को सुलझाने का सुंदर मॉडल तैयार किया है. पानी फाउंडेशन ने कृषि क्षेत्र में क्रांति लायी है.ऐसे गोरवोदगार डीसीएम फडणवीस ने व्यक्त किए.
बालेवाडी में शानदार समारोह में फार्मर कप स्पर्धा हुई. इस स्पर्धा में वरूड के परिवर्तन शेतकरी गुट ने प्रथम क्रमांक के साथ फार्मर कप तथा 25 लाख रूपये का पुरस्कार हासिल किया है. पानी फाउंडेशन की ओर से बालेवाडी में सत्यमेव जयते, फार्मर कप 2022 का शानदार पुरस्कार वितरण समारोह रविवार को हुआ. इस दौरान डीसीएम देवेन्द्र फडणवीस बोल रहे थे. पानी फाउंडेशन के संस्थापक आमिर खान , किरण राव, सत्यजीत भटकल, डॉ. अविनाश पोल, पदमश्री पोपटराव पवार, कृषि आयुक्त सुनील चव्हाण, डायरेक्टर आशुतोश गोवारीकर, अभिनेता अतुल कुलकर्णी के साथ सभी जिलों से हजारों किसान गुट, किसान महिला गुट उपस्थित थे.
डीसीएम फडणवीस ने कहा कि मौसम में बदलाव के कारण खेती के सामने बडी चुनौती है. ऐसे हालत मे बारिश का अभाव तथा अतिवृष्टि के फेरे से किसानों को बाहर निकालने के लिए शाश्वत खेती को पयार्य नहीं, उसके लिए विषमुक्त , प्राकृतिक खेती की ओर जाना होगा. उत्पादन खर्च घटाकर जमीन का दर्जा सुधारना होगा. यह सब हम प्राकृतिक खेती द्बारा कर सकते है. राज्य में कैंसर का प्रादुर्भाव बढ गया है. इसलिए हमेें प्राकृतिक खेती की ओर आना पडेगा. प्राकृतिक फेरो से निराशा की छाया में रहनेवाले किसानों में मौजूद क्षमता की याद कराने का कार्य वाटरकप ने किया और ग्रामीण परिसर के अनेक गांव जलस्वयंपूर्ण हो गये. आगामी 2 वर्षो में खेती के लिए दिन में 12 घंटे बिजली मिलने की बात भी डीसीएम फडणवीस ने कही. आमीर खान ने कहा कि डीसीएम फडणवीस ने पानी फाउंडेशन के सफर में हमेशा ही सहयोग किया. आनेवाले समय में महाराष्ट तथा भारत में हजारों कृषि उद्योजक तैयार हो, नवयुवक खेती की ओर मुडे , इसमें मौजूद समस्याओं पर विजय प्राप्त कर आगे बढे. इस दौरान सत्यजीत भटकर और पोल ने पानी फाउंडेशन के कार्यो की विस्तार से जानकारी दी. डीसीएम के हाथों कृषि क्षेत्र में शोध का महत्वपूर्ण कार्य करने के प्रति महात्मा फुले कृषि विवि राहुरी के कुलगुरू डॉ. प्रशांत पाटिल और डॉ. पंजाबराव देशमुख कृषि विवि, अकोला के कुलगुरू डॉ. शरद गडाख, कृषिा आयुक्त सुनील चव्हाण, सहया्रदी फार्मसी के विलास शिंदे, पोकरा प्रकल्प के विजय कुवलेकर, एबीसी माझा के राजीव खांडेकर, पानी फाउंडेशन के सहयेागी संस्था, किसानों के लिए जानकारी में सहयोग करनेवालों तथा कृषि तज्ञ आदि का सम्मान किया गया. इस कार्यक्रम में भारतीय जैन संगठन के शांतिलाल मुथा, कृषि सचिव एकनाथ डवले, विकास शिंदे, कुलगुरू डॉ. प्रशांत पाटिल(राहुरी), कुलगुुरू डॉ. शरद गडाख (पंजाबराव कृषि के कुलगुरू) उपस्थित थे. ऑडियो-वीडियो फिल्म और शाहीर अवधुत गांधी, फुलवा खामकर के पथक द्बारा प्रस्तुत नृत्यविष्कार के माध्यम से पानी फाउंडेशन के कार्यो की जानकारी दी. कार्यक्रम में सूत्र संचालन नीरज नारकर और स्पृहा जोशी ने किया.

Related Articles

Back to top button