अमरावती

चलाया रास्ता सुरक्षा अभियान

ग्रामीण यातायात पुलिस ने की जनजागृति

अमरावती/दि.14 – मोटर वाहन दुर्घटना पर अंकुश लगाने और नागरिकों में यातायात नियमों का प्रचार-प्रसार होने के उद्देश्य से हर वर्ष देश भर में रस्ता सुरक्षा अभियाल चलाया जाता है. इस वर्ष भी रस्ता सुरक्षा अभियान-2023 का आयोजन किया गया. केंद्र सरकार के रास्ता सुरक्षा अभियान के साथ 11 से 17 जनवरी के बीच इस अभियान में ग्रामीण यातायात पुलिस की ओर से जिले भर में जनजागृति की गई.
जिले के अमरावती-वरुड राज्य महामार्ग, अमरावती-दर्यापुर मार्ग, दर्यापुर-अंजनगांव सुर्जी-परतवाडा मार्ग, औरंगाबाद हाईवे, अमरावती चांदूर रेल्वे-धामणगांव मार्ग, परतवाडा-धारणी मार्ग जैसे महत्वपूर्ण मार्ग पर लगातार बढते दुर्घटनाओं को देखते हुए उस पर पाबंदी लगाने के लिए अमरावती ग्रामीण पुलिस ने ऐसे रास्तों पर आने वाले महत्वपूर्ण शहर में रास्ता सुरक्षा अभियान अंतर्गत जनता में यातायात नियमों की जनजागृति करने के लिए कल मोर्शी के शिवाजी हाइस्कूल के विद्यार्थियों को यातायात नियम वाहन चलाते समय ध्यान रखने जैसी बातों को लेकर गहन मार्गदर्शन किया गया. इसी तरह मोर्शी बस स्टैंड परिसर में स्कूल, महाविद्यालय के विद्यार्थी और ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले जनता को भी यातायात से संबंधित जानकारी दी गई.
रास्ता सुरक्षा सप्ताह के तहत अमरावती ग्रामीण जिले में रास्ते के बायी ओर चलने वाले पैदल लोगों के पीछे से वाहन आकर टक्कर मारकर निकल जाती है. जिसके कारण बायी ओर से पैदल चलने वाले को पीछे से आने वाला वाहन दिखाई नहीं देता, इससे दुर्घटना होने का एक बडा कारण यह भी है. इस वजह से ऐसे पैदल चलने वाले व्यक्ति रास्ते के दायी ओर से चले, जिससे सामने से आने वाला वाहन उन्हें दिखाई देगा. इस वजह से संभावित सडक दुर्घटना टल सकती है. इस वजह से अमरावती ग्रामीण पुलिस ने इस सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत ‘वॉक ऑन राईट साइड ऑफ रोड’ (याने रास्ते की दायी ओर से पैदल चलने) यह संकल्पना चलाकर उस पर अमल करने की दृष्टि से जनजागृति करना शुरु किया है. ऐसी जानकारी जारी पत्र के माध्यम से पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल ने दी.

Related Articles

Back to top button