अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

‘डब्ल्यूसीडी’ पद भर्ती की परीक्षा का पेपर ‘लिक’

ड्रीमलैंड के एआरएन परीक्षा केंद्र की घटना

* उमीदवारों ने पेपर रद्द करने की मांग की
* नांदगांव पेठ थाने में शिकायत दर्ज
* हॉलटिकट पर उमीदवार को सवालों के जवाब भेजे रहने का आरोप
अमरावती/दि. 21 – नागपुर रोड स्थित ड्रीमलैंड मार्केट के एआरएन एसोसिएटस् परीक्षा केंद्र पर आज सुबह मृद व जलसंधारण अधिकारी पद भर्ती के लिए ली जा रही परीक्षा के दौरान अंतिम समय में पेपर लिक होने और एक उमीदवार को बाहर से हॉलटिकट पर सभी प्रश्नो के जवाब लाकर दिए जाने के बाद परीक्षा दे रहे उमीदवारों ने जमकर हंगामा मचाया. इन उमीदवारों का आरोप था कि, पेपर पूर्ण होने के पूर्व परीक्षा केंद्र के स्टाफ के ही किसी सदस्य ने परीक्षा दे रहे एक उमीदवार को अवैध रुप से हॉलटिकट पर पेपर के सभी सवालों के जवाब लाकर दिए. सभी उमीदवारों ने पश्चात जमकर हंगामा मचाते हुए इस पेपर को रद्द करने और संबंधित पर कडी कार्रवाई करने की मांग की. घटना की जानकारी नांदगांव पेठ पुलिस को मिलते ही पुलिस का दल भी तत्काल संबंधित परीक्षा केंद्र पर आ पहुंचा. पुलिस ने संबंधित उमीदवार को कब्जे में लेकर पूछताछ शुरु की है. पेपर लिक होने की घटना प्रकाश में आने के बाद राजनीतिक दलों के नेता भी परीक्षा केंद्र पहुंच गए थे और उन्होंने भी संबंधित पर कडी कार्रवाई की मांग की.
जानकारी के मुताबिक राज्य में मृद व जलसंधारण अधिकारी पद की 670 सीटों के लिए परीक्षा ली जा रही है. संपूर्ण महाराष्ट्र राज्य में करीबन 52 हजार से अधिक उमीदवारो ने इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरे है. अमरावती विभाग के पांचो जिलो के उमीदवारों की परीक्षा सोमवार 20 फरवरी से नागपुर रोड स्थित ड्रीमलैंड व्यापारी संकुल में एआरएन एसोसिएटस् परीक्षा केंद्र पर ली जा रही है. पहले दिन सुबह 9 बजे से तीन चरणों में यह परीक्षा ली गई. मंगलवार 21 फरवरी को दो सत्रो में यह परीक्षा लेने की शुरुआत हुई. प्रत्येक सत्र में 230 उमीदवारो को परीक्षा के लिए बैठाया गया था. सुबह 9 से 11 बजे तक दो घंटे के इस पेपर के लिए 200 अंको के 100 सवालो के ऑनलाईन जवाब इन उमीदवारो को देने थे. परीक्षा में बैठने के लिए उमीदवारो को रंगीन हॉलटिकट दिए गए थे. इन हॉलटिकट की जांच के बाद उमीदवारो को परीक्षा में बैठाया जा रहा था और हॉलटिकट पास में रखे जा रहे थे. परीक्षा के अंतिम 10 मिनट में इस परीक्षा केंद्र पर तैनात एक कर्मचारी ने एक विद्यार्थी को ब्लैक एन्ड वाईट हॉलटिकट लाकर दिया और उसमें सभी सवालो के जवाब लिखे हुए थे. यह देख उस विद्यार्थी के बाजू में बैठे निशांत ढाणके और स्वप्निल पाटिल व किरण कदम नामक विद्यार्थियों ने वहां तैनात निरीक्षक व सहायक निरीक्षक को यह बात ध्यान में ला दी. तब सहायक निरीक्षक प्रशांत आवंदकर ने उस हॉलटिकट को अपने कब्जे में ले लिया. संबंधित विद्यार्थियों ने हंगामा मचाते हुए वह हॉलटिकट वापस लेने के प्रयास किए तब धक्कामुक्की में वह हॉलटिकट फट गया. जिस विद्यार्थी को हॉलटिकट पर पेपर के जवाब पहुंचाए गए थे उस विद्यार्थी का नाम यश हेमंत कावरे बताया जाता है. विद्यार्थियों का आरोप है कि, अधिकारी ने ही उस विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र से पेपर लिक कर जवाब पहुंचाए. परीक्षा का समय पूर्ण होने के बाद विद्यार्थी वहां से हटने तैयार नहीं थे, उसी समय परीक्षा केंद्र पर तैनात नांदगांव पेठ के पुलिस जमादार गोकुल पवार ने घटना की जानकारी तत्काल थानेदार को दी. जानकारी मिलते ही नांदगांव पेठ पुलिस का दल परीक्षा केंद्र पर पहुंच गया. विद्यार्थियों का आरोप था कि, संबंधित अधिकारी ने विद्यार्थी को हॉलटिकट पर टेक्निकल और नॉन टेक्निकल के जवाब लिखकर दिए थे. जो विद्यार्थी पढाई कर परीक्षा देने आए उनका क्या? इस कारण यह परीक्षा रद्द की जानी चाहिए. इस घटना की जानकारी मिलने के बाद भाजपा युवा मोर्चा के शहराध्यक्ष कौशिक अग्रवाल, सचिव ऋषिकेश देशमुख, युवक कांग्रेस के शहराध्यक्ष वैभव देशमुख, महासचिव आकाश गेडाम, एनएसयुआय के अध्यक्ष संकेत कुलट वहां आ पहुंचे. उन्होंने पेपर रद्द करने की मांग करते हुए नांदगांव पेठ थाने में विद्यार्थियों के साथ पहुंचकर शिकायत देकर संबंधित पर कडी कार्रवाई करने की मांग की है.

* हम केवल निरीक्षक
मृद व जलसंधारण अधिकारी पद की भर्ती के लिए ली जा रही यह परीक्षा टिसीएस के माध्यम से ली जा रही है. अमरावती विभाग के उमीदवारो के लिए ड्रीमलैंड संकुल का एआरएन एसोसिएटस् इन्टिट्यूट परीक्षा केंद्र रखा गया है. किसी ने एक विद्यार्थी को हॉलटिकट लाकर दिया रहने का आरोप किए जाने के बाद हमने वहां पहुंचकर वह हॉलटिकट कब्जे में लिया. लेकिन परीक्षा दे रहे 20 से 25 विद्यार्थी अचानक उस कागज को हॉलटिकट को झपटने के लिए धक्कामुक्की करने लगे. इस कारण वह हॉलटिकट फट गया. घटना की जानकारी वरिष्ठो को दी गई है. हमारा काम केवल निरीक्षक के रुप में था. यहां पर संबंधित इन्स्टिट्यूट के 12 सदस्यों की देखरेख में परीक्षा ली जा रही थी.
– प्रशांत आवंदकर, सहायक निरीक्षक

* इस केंद्र पर परीक्षा न लेने की थी मांग
ड्रीमलैंड व्यापारी संकुल में स्थित एआरएम एसोसिएटस् इन्स्टिट्यूट नामक इस परीक्षा केंद्र पर इसके पूर्व भी पटवारी पद की भर्ती के पेपर के समय धांदली हुई थी. विधायक बच्चू कडू ने भी इस बाबत वरिष्ठो को शिकायत कर इस परीक्षा केंद्र पर कोई परीक्षा न लेने की मांग की थी. इसके बावजूद इसी परीक्षा केंद्र पर मृद व जलसंधारण अधिकारी पद की भर्ती के लिए परीक्षा लिए जाने से विद्यार्थियों में तीव्र असंतोष व्याप्त है. मामले की गहन जांच होनी चाहिए.
– वैभव देशमुख, युवक कांग्रेस महासचिव.

* जांच चल रही है
परीक्षा केंद्र पर हंगामा होने की जानकारी मिलने पर पुलिस का दल तत्काल पहुंचा. विद्यार्थियों द्वारा किए गए आरोप की जांच की जा रही है. संबंधित विद्यार्थी से भी पूछताछ जारी है. परीक्षा केंद्र पर लगे सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद सच्चाई सामने आएगी. तब तक कुछ कहा नहीं जा सकता.
– हणवंत डोपेवाड, थानेदार, नांदगांव पेठ.

* डुप्लिकेट था हॉलटिकट?
परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थियों का आरोप था कि, यश कावरे नामक जिस विद्यार्थी को वह ब्लैक एन्ड वाईट हॉलटिकट पर जवाब पहुंचाए गए वह डुप्लिकेट हॉलटिकट था. उस पर फोटो भी दूसरे की लगी हुई थी.

* प्रशांत आवंदकर नांदगांव खंडेश्वर में है कार्यरत
नांदगांव पेठ थाना क्षेत्र में आनेवाले ड्रीमलैंड व्यापारी संकुल के विंग बी-5 के एआरएन एसोसिएटस् परीक्षा केंद्र पर ली जा रही परीक्षा पर जोनल अधिकारी के रुप में दिलीप निपाणे, निरीक्षक सुनील जाधव, सहायक निरीक्षक पल्लवी मांडवगणे और प्रशांत आवंदकर तैनात थे. बताया जाता है कि, प्रशांत आवंदकर नांदगांव खंडेश्वर में उपविभागीय जलसंधारण अधिकारी के रुप में कार्यरत है. उन्हीं के साथ विद्यार्थियों ने डुप्लिकेट हॉलटिकट अपने कब्जे में लेने के लिए धक्कामुक्की की.

Related Articles

Back to top button