अमरावती

‘ छह माह से हम बेरोजगार, अब हमें दुकान शुरु करने दो ’

खरैय्या मार्केट के 32 दुकानदारों में तीव्र रोष

न्याय के लिए हाईकोर्ट में रिटपिटीशन दाखिल
अमरावती/दि.13- सराफा बाजार स्थित खरैय्या मार्केट की जर्जर उपरी दो मंजिल गिराने के बहाने 32 दुकानदारों को बाहर निकालने को 6 माह बीतने के बावजूद मार्केट के संचालक और मनपा प्रशासन द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से संतप्त हुए इन दुकानदारों में अब तीव्र असंतोष व्याप्त है. छह माह से दुकान बंद होने से बेरोजगार होकर घर बैठे इन सभी सराफा व्यापारियों ने परिवार का पेट भरने के लिए अब मनपा, पुलिस और जिला प्रशासन को निवेदन देकर बिजली कनेक्शन जोडकर दुकान शुरु करने की अनुमति मांगी है, साथही हाईकोर्ट में रिटपिटीशन दाखिल कर न्याय की गुहार लगाई है.
शहर के सराफा बाजार स्थित खरैय्या मार्केट का सबसे उपरी मंजिल का एक हिस्सा 19 नवंबर 2022 को ढह गया था. भाग्यवश कोई जनहानि नहीं हुई थी. इस मार्केट के मालिक संजय खरैय्या, सुनील खरैय्या और डॉ.अनिल खरैय्या है. उपरी मंजिल का गैलरी का हिस्सा ढहने के पूर्व भाजीबाजार जोन क्र.5 के शाखा अभियंता व उपअभियंता की तरफ से खरैय्या को 4 नवंबर 2022 को इमारत के स्ट्रक्चरल ऑडिट के लिए सूचित किया था, लेकिन खरैय्या बंधुओं द्ववारा यह जानकारी दुकानदारों को नहीं दी गई थी. पश्चात 19 नवंबर को इमारत का एक हिस्सा ढह गया. तब मनपा ने इस जर्जर इमारत को ढहाने की प्रक्रिया शुरु की. इसके लिए सर्वप्रथम स्ट्रक्चरल ऑडिट किया गया. इस ऑडिट में मार्केट की उपरी दोनो मंजिल अति जर्जर रहने की बात कही गई और उसे सुरक्षा की दृष्टि से ढहाना अनिवार्य बताया गया. तब संजय खरैय्या ने इन दुकानदारों को मनपा की नोटीस मिलने के बाद बैठक लेकर बताया था कि, वह पूरा मार्केट जमींदोज कर फिर से नए मार्केट का निर्माण करेंगे और सभी दुकानदारों को उनकी दुकान बनाकर देंगे. तब दुकानदार भी इस बात के लिए तैयार हो गए, लेकिन करार नहीं हुआ था. ऐसे में भाजीबाजार जोन क तरफ से उपरी दोनों मंजिल 48 घंटे के भीतर ढहाने की नोटीस दी गई. और मार्केट की संपूर्ण बिजली आपूर्ति खंडित कर दी गई. दुकानदारों ने उपरी दोनों मंजिलों को ढहाने के लिए पैसे भी अदा कर दिए थे, लेकिन यह प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पाई है. सभी दुकानदारों का माल उनकी दुकान में है. और छह माह से ताले लगे हुए है. बेरोजगार हुए इन दुकानदारों का सब्र का बांध अब टूट चुका है. उन्होंने पहले जनवरी माह में पुलिस आयुक्त, मनपा आयुक्त, जिलाधिकारी और जिले के पालकमंत्री को ज्ञापन सौंपकर खरैय्या मार्केट की जर्जर पहली और दूसरी मंजिल को गिराने की तत्काल कार्रवाई करने अन्यथा उनकी दुकानों के बिजली कनेक्शन जोडकर दुकानें शुरु करने की अनुमति देने की मांग की, लेकिन कोई पहल न होने पर इन सभी दुकानदारों ने 21 फरवरी 2023 को मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ में याचिका दायर की है. जिसमें उन्होंने मांग की है कि, दुकान के कारागीर और उनके परिवार का पेट भरने के लिए अब उन्हें दुकान शुरु करने की अनुमति दी जाए. अब देखना है इन सभी सराफा व्यापारियों को न्याय कब मिलता है.
हर दिन दुकान के सामने बैठते है यह व्यवसायी
पिछले 6 माह से खरैय्या मार्केट के 32 व्यवसायियों की दुकानों पर ताले लगे है. इनमें अनेक व्यवसायी ऐसे है जिनका छोटा-मोटा कारोबार है. वह हर दिन मार्केट में अपनी दुकान के पास आकर बैठे रहते है. और इंतजार रहता है कि, उन्हें कब दुकान शुरु करने मिलेगी. आज इन सभी व्यवसायियों ने संतप्त होकर कहा कि, संजय खरैय्या ने झूठ बोलकर उन्हें मार्केट से बाहर निकाला है. लेकिन 6 माह से कोई कार्रवाई नहीं की है. अब सभी दुकानदार पेट भरने के लिए अपनी दुकानें शुरु करना चाहते हैं.
ग्राउंड फ्लोअर का निर्माण कार्य मजबूत
खरैय्या मार्केट के सभी सराफा व्यवसायियों ने यह भी बताया कि, मार्केट की उपरी मंजिल अति जर्जर है ऐसा स्ट्रक्चरल ऑडिट में बताया गया , लेकिन ग्राउंड फ्लोअर का हिस्सा काफी मजबूत है, यह बताया गया है. खरैय्या की तरफ से यह स्ट्रक्चरल ऑडिट टोमसे पाटील ने तथा व्यवसायियाेंं की तरफ से यह ऑडिट शाह और मोहोड द्वारा किया गया है. इस कारण दुकानों को बंद रखने का प्रश्न निर्माण नहीं होता.
नियमित किराया और पगडी दी गई है
खरैय्या मार्केट के सभी सराफा व्यवसायियों का कहना था कि, वह पिछले 40 साल से किराएदार है और दुकान का किराया नियमित अदा करते आ रहे है. साथही दुकानों की पगडी भी दी गई है. लेकिन पिछले कुछ समय से खरैय्या बंधुओं के आपसी विवाद में उन्हें बेवजह परेशान होना पड रहा है. अभी भी सभी दुकानदार खरैय्या बंधुओं का सहयोग करने तैयार है. लेकिन फिरभी कोई हल नहीं निकाला जा रहा है.

Related Articles

Back to top button