अमरावतीमुख्य समाचार

हम शहर के मूल किन्नर, यहां मांगने का अधिकार हमारा

किन्नर छोटी खान व प्रिया श्रीवास का पत्रवार्ता में कथन

* बाहरगांव से आकर बसे किन्नरों पर लगाया मारपीट करने व धमकाने का आरोप

अमरावती/दि.15- स्थानीय राजापेठ परिसर में रहनेवाले छोटी खान व प्रिया श्रीवास नामक दो किन्नरों ने आज एक पत्रवार्ता बुलाते हुए कहा कि, वे दोनों मूलत: अमरावती के निवासी है और उनका पूरा परिवार भी यहीं का है. ऐसे में शहर में शुभकार्य प्रसंगों पर नेग मांगने का अधिकार भी उन्हीं को है. किंतु साबनपुरा व निंभोरा में रहनेवाले एक ही डेरे के दो किन्नर गुटों द्वारा उन्हें शहर में मांगने-खाने से रोका जाता है. साथ ही जान से मारने की धमकी दी जाती है.
इन दोनों किन्नरों के मुताबिक साबनपुरा व निंभोरा में रहनेवाले किन्नर एक ही डेरे से वास्ता रखते है. किंतु उन्होंने शहर को आपस में दो हिस्सों में बांट रखा है. जहां पर इसी एक डेरे के बाहरगांव से आकर अमरावती में बसे किन्नरों द्वारा नेग मांगने का काम किया जाता है. साथ ही इन दोनों गुटों द्वारा अपने से अलग रहनेवाले किसी भी किन्नर को शहर में नेग मांगकर अपनी आजीविका चलाने से रोका जाता है. इस पत्रवार्ता में इन दोनों किन्नरों का कहना रहा कि, वे किसी भी किन्नर डेरे से कोई वास्ता नहीं रखते. लेकिन चूंकि वे अमरावती के ही मूल निवासी है, तो उन्हें अमरावती शहर में ‘मांगने-खाने’ का पूरा अधिकार है. लेकिन उन्हें साबनपुरा व निंभोरा परिसर में रहनेवाले किन्नरों द्वारा डराया व धमकाया जाता है. साथ ही जान से मारने की धमकी भी दी जाती है. जिसकी उन्होंने राजापेठ पुलिस थाने सहित शहर पुलिस आयुक्त से मिलकर शिकायत भी की है. किंतु इसके बावजूद इस मामले में अब तक उन्हें कोई न्याय नहीं मिला.

… अन्यथा दो दिन में करेंगे आत्मदाह

इस पत्रवार्ता में छोटी खान व प्रिया श्रीवास नामक दोनों किन्नरों ने यह चेतावनी भी दी कि, यदि उन्हें अगले दो दिन के भीतर न्याय नहीं मिलता है, तो वे खुद पर पेट्रोल छिडककर आत्मदाह कर लेंगे या फिर शहर के किसी फ्लायओवर से नीचे छलांग लगा लेंगे. इसमें यदि उनके साथ कुछ भी कम-ज्यादा होता है, तो इसके लिए साबनपुरा व निंभोरा परिसर में रहनेवाले सभी किन्नर जिम्मेदार होंगे.

Related Articles

Back to top button