अमरावती

मास्क लगाओ, अन्यथा बाजार बंद

बाजारों में जमकर हो रहा नियमों का उल्लंघन

* जिले में कोविड संक्रमितों की संख्या में तेजी
अमरावती/दि.13– जिले में विगत करीब 20 माह से कोविड महामारी का संक्रमण चल रहा है और अब इस संक्रमण की तीसरी लहर भी शुरू हो चुकी है. इससे पहले आयी कोविड संक्रमण की दो लहरों के दौरान कडे प्रतिबंधों के साथ-साथ लॉकडाउन भी लागू किया गया था, जिसके चलते लंबे समय तक सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान व बाजारपेठ पूरी तरह से बंद करने पडे थे. वहीं अब तीसरी लहर के शुरू होते ही कडे प्रतिबंध लागू हो चुके है. किंतु इसके बावजूद भी बाजारपेठों में बडे पैमाने पर कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन हो रहा है. साथ ही दिनोंदिन कोविड संक्रमितों की संख्या भी बढ रही है. यदि ऐसे ही चलता रहा, तो एक बार फिर लॉकडाउन लगाकर सभी बाजारपेठों को बंद कराने की नौबत आ सकती है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, यदि धंधा-पानी शुरू रखना है और बाजारों को खुला रखना है, तो मुंह पर मास्क लगाना बेहद जरूरी है.
बता दें कि, इस समय प्रशासन द्वारा कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों को लागू करने के साथ-साथ कोविड टीकाकरण अभियान को भी प्रभावी तौर पर चलाया जा रहा है. साथ ही यह नियम भी लागू कर दिया गया है कि, सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में केवल 50 फीसद ग्राहकों को ही प्रवेश दिया जाये. इसमें भी यह सुनिश्चित किया जाये कि, जिन ग्राहकों को प्रवेश दिया जा रहा है, उन्हें कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के दोनों टीके लग चुके हो. इसके साथ ही बाजारों में सभी लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करने हेतु भी कहा जा रहा है. किंतु अधिकांश लोगबाग अब भी बिना मास्क लगाये ही अपने घरों से बाहर निकल रहे है और बाजार में हर ओर जबर्दस्त भीडभाड भी है. जिसकी वजह से सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है. यदि ऐसे ही चलता रहा और संक्रमितों की संख्या भी ऐसे ही बढती रही, तो निश्चित रूप से हालात के अनियंत्रित होने पर एक बार फिर लॉकडाउन जैसी स्थिति का सामना करना पड सकता है.
* न दुकानदार सुन रहे, न ग्राहक
उल्लेखनीय है कि, कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों के उल्लंघन को लेकर प्रशासन द्वारा कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर अब तक कार्रवाई की जा चुकी है. किंतु बावजूद इसके अधिकांश व्यापारिक प्रतिष्ठानों में अब भी प्रतिबंधात्मक नियमों का जमकर उल्लंघन हो रहा है. इसके तहत कई दुकानदार बिना मास्क लगाये ही अपनी दुकाने चला रहे है. वहीं कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों में बिना मास्क लगाये ग्राहकों की भीडभाड दिखाई देती है.

Related Articles

Back to top button