अमरावती

दीपावली के बाद होगी शादियों की धामधूम

अगले चार माह तक हैं विवाह के मुहूर्त

  • कोविड का खतरा टलने से फिर दिखेंगे बैन्ड-बाजा, बारात

  • मंगल कार्यालयों की जमकर हो रही बुकिंग

  • इवेंट कंपनियां भी हुई काम में व्यस्त

अमरावती/दि.28 – कोविड संक्रमण के खतरे एवं लॉकडाउन के चलते बीते दो वर्षों से सभी मंगल कार्यालयों व मैरेज लॉन में सन्नाटा पसरा हुआ था. क्योंकि धुमधडाके के साथ भव्य-दिव्य तरीके से विवाह समारोह आयोजीत करने पर प्रतिबंध लगाये गये थे. लेकिन अब कोविड संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो गया है. जिसके चलते तमाम तरह के प्रतिबंधों को अब हटा दिया गया है. ऐसे में कई परिवारों में अब अपने विवाहयोग्य बच्चों की शादी धूमधाम के साथ करने को लेकर तैयारियां चल रही है. वहीं दीपावली के पश्चात आगामी फरवरी माह तक विवाह के कई शुभ मुहूर्त भी है. अत: इन शुभ मुहूर्तों पर विवाह की अच्छी-खासी धामधूम दिखाई दे सकती है. साथ ही साथ पहले की तरह सडकों पर बैण्ड-बाजा, बारात का दृश्य भी दिखाई दे सकता है. विवाह समारोहों को लेकर चल रही इन तैयारियों के बीच सभी मंगल कार्यालयों व लॉन में बुकींग को लेकर काफी हद तक तेजी है और कई तारीखों की बुकींग भी हो चुकी है. साथ ही साथ विवाह समारोहों में डेकोरेशन, कैटरिंग जैसे विभिन्न कामों का जिम्मा लेनेवाली इवेंट कंपनियों द्वारा भी ऑर्डर लेने शुरू कर दिये गये है और अब सभी लोग अपने-अपने काम में व्यस्त होते दिखाई दे रहे है.
बता दें कि, दीपावली के बाद तुलसी विवाह से वैवाहिक मुहूर्तों की सही अर्थों में शुरूआत होती है. जिसके अनुसार इस वर्ष 20 नवंबर से वैवाहिक समारोह शुरू होने जा रहे है. पंचांग के मुताबिक नवंबर माह में 4, दिसंबर माह में 12, जनवरी माह में 7, फरवरी माह में 6 तथा मार्च माह में 5 वैवाहिक मुहूर्त है. इसके अलावा अन्य शुभ दिवस व मांगलिक कार्यक्रम के लिए योग्य मुहूर्त भी है. ऐसे में आगामी चार माह तक विवाह समारोह सहित मांगलिक कार्यों की धामधूम दिखाई देगी और एक बार फिर पहले की तरह भव्य-दिव्य तरीके से विवाह समारोह आयोजीत होते दिखाई देंगे. जिसे लेकर अभी से काफी हद तक उत्साह देखा जा रहा है.
ज्ञात रहें कि, विगत डेढ वर्ष के दौरान राज्य में कोरोना ने हाहा:कार मचा दिया था. जिसकी वजह से उद्योग व व्यवसाय क्षेत्र के साथ-साथ पारिवारिक वातावरण भी काफी हद तक अस्त-व्यस्त हो चला था. लॉकडाउन, कडे प्रतिबंध व कोविड संक्रमण का डर आदी बातों के चलते विवाह कार्य से संबंधित सभी व्यवसायों पर ताले लग गये थे. हालांकि इस दौरान कई परिवारों ने पारिवारिक स्तर पर अपने विवाहयोग्य बच्चों के विवाह संपन्न कराये. वहीं कई वैवाहिक समारोह कुछ समय के लिए आगे मुल्तवी कर दिये गये. लेकिन अब कोविड संक्रमण का खतरा घटने और पाबंदियों के हटने की वजह से एक बार फिर वैवाहिक समारोहों का धूमधडाके के साथ आयोजन करने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है. ऐसे में इस समय सभी मंगल कार्यालयों, लॉन व पार्टी हॉल में साफ-सफाई व रंगरोगन के काम शुरू हो गये है. साथ ही मंडप व डेकोरेशन, कैटरिंग, बैण्ड-बाजा जैसे व्यवसायों से जुडे लोगबाग भी आगामी चार माह के दौरान आयोजीत होनेवाले विवाह समारोहों को लेकर काफी आशान्वित दिखाई दे रहे है.

ऐसे है मुहूर्त

नवंबर माह में 20, 21, 29 व 30 नवंबर ऐसे चार वैवाहिक मुहूर्त है.
– दिसंबर माह में 1, 7, 8, 9, 13, 19, 24, 26, 27, 28, 29, 30 व 31 दिसंबर ऐसे 12 वैवाहिक मुहूर्त है.
– जनवरी माह में 20, 22, 23, 24, 26, 27 व 29 जनवरी ऐसे 7 वैवाहिक मुहूर्त है.
– फरवरी माह में 5, 6, 7, 10, 16 फरवरी तथा मार्च माह में 23, 25, 26, 28 व 29 मार्च ऐसे पांच-पांच वैवाहिक मुहूर्त है.

Related Articles

Back to top button