अमरावती

पुसला में बेमौसम बारिश में बह गया साप्ताहिक बाजार

चांदूर बाजार में 25 गांव हुए बाधित, खरीफ सहित रब्बी, फल की फसलों का नुकसान

चांदूर बाजार/दि.13– तहसील में तीन दिनों पूर्व हुई बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि के कारण 7,875 हेक्टर फसलों का नुकसान हुआ. बेमौसम बारिश का सर्वाधिक फटका आसेगांव मंडल के 37 तो चांदूर बाजार मंडल के 25 ऐसे कुल 62 गांवों को फटका बैठा है. इसमें तुअर, चना, प्याज, गेहूं व संतरा आदि फसलों का नुकसान होेने की प्राथमिक रिपोर्ट कृषि व महसूल विभाग ने जिला प्रशासन को भेजी है.
शनिवार की दोपहर चांदूर बाजार तहसील में बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि हुई. इसमें चना, तुअर,हल्दी, गेहूं, प्याज, केले, साग-सब्जी, संतरा आदि फसलों का बड़े पैमाने में नुकसान हुआ. इसमें कपास, तुअर फसलों का काफी नुकसान हुआ है, वहीं संतरा का आंबिया बहार व मृग बहार की फसलों का नुकसान हुआ. फिलहाल फुलोर प्रभावित होने से चना की उपज पर असर होने की संभावना दर्शायी जा रही है.
राज्यमंत्री बच्चू कडू ने तहसीलदार को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे. जिसके अनुसार सोमवार को तलाठी मंडल अधिकारी सभी कृषि सहायकों ने किसानों सहित नुकसानग्रस्त भागों की जांच की. पखवाड़े में बेमौसम बारिश से तहसील के 132 गांवों की 13,293 हेक्टर की फसलों का नुकसान हुआ. इनमें कुछ गांवों को दुहेरी फटका बैठा. इसकी प्राथमिक रिपोर्ट प्रभारी तहसील कृषि अधिकारी एस.पी. दांडेगावकर व तहसीलदार धीरज स्थूल ने संयुक्त रुप से जिला प्रशासन को प्रस्तुत की है.

शेंदुरजनाघाट सहित विविध जगहों पर बारिश
पुसला/शेंदूरजनाघाट– परिसर में मंगलवार की शाम गांव में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. जिसके चलते साप्ताहिक बाजार में काफी नुकसान हुआ. सब्जीभाजी की दूकानें बह गई. सिमें अनेकों का नुकसान हुआ. मंगलवार की शाम 4.45 बजे के करीब बिजली की गड़गड़ाहट सहित बारिश हुई.बारिश के साथ ही छोटे आकार के ओले गिरने से परिसर में ठंडक बढ़ी है. अनेक विके्रताओं की सब्जी की दूकान पानी में बह जाने से उन्हें कम दाम में माल बेचना पड़ा.सि बेमौसम बारिश से खेत में काट कर रखी गई तुअर, कपास, चना व अन्य फसलों का का नुकसान होने से किसानों में चिंता बढ़ी है.
शेंदुरजना घाट परिसर में भी बारिश के कारण फसलों का नुकसान हुआ है. शनिवार के बाद मंगलवार की दोपहर बिजली कड़कने के साथ ही बारिश ने उपस्थिति दर्ज कराई. गेहू, चना, एरंडी फसलों का नुकसान हुआ. मवेशियों के चारे के लिए लगाये गए मक्के की फसल जमीनदोस्त हो गई है.किसानों ने नुकसान भरपाई की मांंग की है.

तलणी में ओलावृष्टि से फसलों का नुकसान
तलणी/मोर्शी– परिसर में 11 जनवरी की शाम मेघ गर्जना सहित हुई बेमौसम बारिश ओलावृष्टि से फसलों का नुकसान हुआ है. मोर्शी तहसील के पिंपलखुटा मोठा, तलणी, पारडी, नशीरपुर,आष्टगांव, येरला, पिंपलखुटा लहान आदि गांवों में बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से गेहूं, चना, प्याज, कपास, तुअर,साग सब्जी फसलों का नुकसान हुआ. गेहूं जमानदोस्त हो गया तो प्याज की फसल झुक गई. कुछ किसानों की तुअर की फसल काटकर जमीन पर पड़ी है. लगी हुई गंजियों में पानी घुसने से स्थिति अधिक विकट हो गई है. तहसील कार्यालय, कृषि विभाग ने किसी भी शासन ने नुकसान भरपाई देने की मांग पिंपलखुटा मोठा के किसान द्वारा की गई है.तलाठी राधेश्याम राऊत, कृषि सहायक जयश्री वानखडे, हरले,त्र्यंबक यावले ने तलणी, पिंपलखुटा लहान भागों में नुकसान की जांच की. किसानों द्वारा नुकसान भरपाई की मांग की जा रही है.

Related Articles

Back to top button