अमरावती

नि:शुल्क प्रवेश के लिए किया क्या आवेदन?

17 मार्च तक अवधि, जिले की 236 शालाओं का समावेश

प्रवेश के लिए आयु मर्यादा निश्चित
अमरावती/दि.4- आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में जिले की 236 शालाओं का समावेश है. इन शालाओं मे विविध गुटों के लिए जिले की 2305 सीटों पर नि:शुल्क प्रवेश दिया जानेवाला है. आरटीई ऑनलाइन प्रवेश अर्जी के लिए 17 मार्च तक अवधि दी गई है. इस कारण इस प्रवेश प्रक्रिया के लिए पालकों व्दारा निश्चित अवधि में आवेदन करना आवश्यक है. विशेष यानी आरटीई प्रवेश के लिए आयु मार्यादा भी निश्चित की गई है.
वर्ष 2023-24 सत्र के लिए 1 मार्च से जिले की 236 शालाओं की 2305 सीटों के लिए ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया प्राथमिक शिक्षण संचालनालय ने शुुरु की है. पालकों को 1 से 17 मार्च के दौरान नि:शुल्क प्रवेश के लिए दी गई अवधि मे ऑनलाइन आवेदन करना महत्वपूर्ण है. आरटीई अंतर्गत दर्ज की गई 236 शालाओं में 2305 विद्यार्थियों को नि:शुल्क प्रवेश दिए जाने वाला है. इसके लिए फिलहाल पाल्य का ऑनलाइन आवेदन स्वीकारने की प्रक्रिया जिले में शुरु है.
* किसे मिलता है नि:शुल्क प्रवेश
अनुसूचित जाति-जनजाति, विमुक्त जाति, भटक्या जमाती, अ, ब, क, ड तथा ओबीसी, एसीबीसी, दिव्यांग बालक, एचआईवी बाधित अथवा एचवाईवी प्रभावित बालक, अनाथ बालक, कोरोना प्रभावित बालक.
* यह कागज पत्र जरुरी
आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के लिए बालकों का जन्म दाखिला, आधार कार्ड, सामाजिक आरक्षण का दाखिला, आर्थिक दृष्टि से कमजोर रहने पर पालक का 1 लाख के भीतर आय प्रमाणपत्र, दिव्यांग रहने पर प्रमाण पत्र और पालक का फोटो जरुरी है.
* इच्छुक पालक करें ऑनलाइन आवेदन
आरटीई के लिए 236 शालाओं ने पंजीयन किया है. वरिष्ठ स्तर से प्राप्त सुचना के मुताबिक 1 मार्च से आरटीई के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हुई है. इच्छुक पालक ऑनलाइन आवेदन निश्चित अवधि में करें.
– बी.आर. खरात,
शिक्षणाधिकारी (प्राथमिक)

Related Articles

Back to top button