अमरावतीमहाराष्ट्र

मनपा की विशाखा समिति के पास आई शिकायतो का क्या हुआ?

प्रशासन के महिला अधिकारी व कर्मचारी सुरक्षित

अमरावती/दि.3– मनपा में कार्यरत महिलाओं की शिकायत के निवारण के लिए महिला शिकायत निवारण समिति यानी विशाखा समिति गठित की गई है. यह समिति मनपा में कार्यरत महिला कर्मचारियों की प्राप्त हुई शिकायतो का निराकरण करती है. अमरावतीमनपा में काय4रत महिला शिकायत निवारण समिति के पास पिछले आठ माह में कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है. इस कारण अमरावती मनपा महिला अधिकारी व कर्मचारियों के लिए सुरक्षित रहने का पता चलता है.
महिलाओं का संरक्षण और उस पर होनेवाले त्याचार रोकने के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने 1997 से प्रत्येक कार्यालय में विशाखा समिति गठित करना अनिवार्य किया है. इसके मुतबिक अमरावती मनपा में वैद्यकीय अधिकारी डॉ. प्रतीभा आत्राम की अध्यक्षथा में 11 सदस्यीय मिति गठित की गी है. मनपा केसामान्य प्रशासन विबाग में कार्यरत कर्मचारी ज्योति पारडशिंगे यह विशाखा समिति के सचिव है. मनपा में अध्यक्ष, सचिव व कुल 11 सदस्योकी जानकारी देनेवाला सूचना फलक लगाया गया है.

* प्रत्येक कार्यालय में विशाखा समिति आवश्यक
सरकारी कार्यालय में कार्यरत महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशाखा समिति गठित करना अनिवार्य है. किसी भी तरह का अत्याचार न होने के लिए यह समिति काम कररती है.

* आठ माह में कोई शिकायत नहीं
मनपा की विशाखा समिति के पास जनवरी से अगस्त यानी पिछले आठ माह में कोी भी शिकायत प्राप्त नहीं हुई है.

* उस शिकायत का आगे क्या हुआ?
विशाखा समिति के पास की लिखित शिकायत का स्वरुप देखकर उस शिकायत की गंभीरता देखकर दोनों पक्षो से पूछताछ की जाती है. सबूत और गवाहो को बी देखा जाता है. समिति की बैठक लेकर रिपोर्ट तैयार की जाती है.

* विशाखा समिति सचिव से सवाल
सवाल – समिति केपास शिकायते कम क्यों आती है?
जवाब – मनपा में प्रशासकीय यंत्रणा के अंतर्गत समन्वय अच्छा है. इस कारण किसी महिला की शिकायत रही तो आपसी समझौते से हल कर दी जाती है. इस कारण समिति के पास आठ माह में कोई शिकायत नहीं है.
सवाल – शिकायत का निपटारा कितने दिनों में किया जाता है?
जवाब – महिला की शिकायत लिखित स्वरुप में स्वीकारी जाती है. शिकायत आने के बाद बैठक में संबंधित का पक्ष सुना जाता है. जिसके खिलाफ शिकायत है अथवा आरोप है, उसके साथ बी बैठक ली जाती है. दो बैठक में ही शिकायत का निवारण किया जाता है.
सवाल – इस संदर्भ में कोी प्रशिक्षण दिया जाता है क्या?
जवाब – विशाखा समिति की कार्यप्रणाली बाबत संपूर्ण 11 लोगों को परिपूर्ण जानकारी है. इसमें विधितज्ञो का भी समावेश है.

 

Related Articles

Back to top button