अमरावती

पेट्रोल वाहन में गलती से डीजल डाल दिया तो?

अमरावती /दि.9– कई बार वाहन में इंधन भरते समय अनदेखी या लापरवाही अथवा इंधन भरने वाले के साथ सही तरीके से संवाद नहीं होने पर पेट्रोल कार की टंकी में डीजल डाल दिया जाता है. यह बात तुरंत ध्यान में आ गई, तो अन्यथा इंजिन लॉक होने का खतरा होता है. क्योंकि पेट्रोल व डीजल वाहनों के इंजिन अलग-अलग होते है. जिनमें गलत इंधन डालने पर वाहन बंद पडने के साथ ही इंजिन लॉक हो सकता है.
* पेट्रोल वाहन में डीजल डाल दिए जाने पर
– सबसे पहले क्या करें?
पेट्रोल पंप पर ही इंधन भरते समय यह बात ध्यान में आने पर गाडी को बंद करते हुए उसे धक्का मारकर बाजू में खडा करें और इंधन निकालने के बाद ही वाहन को शुरु करें.
– पूरा इंधन बाहर निकाले
वाहन में लगने वाले इंधन की बजाय कोई दूसरा ही इंधन डाल दिए जाने पर गाडी शुरु न करें. बल्कि पहले इंधन की टंकी में से पूरे इंधन को बाहर निकाले.
– टंकी को पूरा खाली कैसे करें
इंधन की टंकी के नीचे एक बोल्ट रहता है. जिसे खोलने के बाद पूरा इंधन बाहर निकाला जा सकता है. परंतु सामान्य व्यक्ति के लिए ऐसा करना संभव नहीं हो पाता. बल्कि इसके लिए मैकेनिक को बुलाना पडता है.
* इंजन का बडा काम निकल सकता है क्या?
इंधन के टैंक में 2 पाइप लाइन होती है. पहली पाइप लाइन से इंधन फ्यूअल फिल्टर में जाता है. जहां पर फ्लूअल फिल्टर द्बारा इंधन में रहने वाले कचरे को क्लीअर करते हुए पंप में छोडा जाता है. पंप में इंधन को पे्रशर करते हुए इंजेक्टर में छोडा जाता है और इंजेक्टर से यह इंधन इंजिन में पहुंचता है. गलत इंधन डालने पर इंजेक्टर खराब हो सकता है और गाडी वाइबे्रट करने के साथ ही अलग आवाज करती है व धुआ छोडती है. यह बात ध्यान में आते ही वाहन को बंद करते ही इंधन की टंकी को तुरंत खाली करवाना चाहिए और पाइन लाइन को साफ करवाना चाहिए. अन्यथा इंजिन में बडा काम निकल सकता है.
– सैय्यद दानिश,
शिक्षक, आईटीआई.

Related Articles

Back to top button