अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

क्या है ‘मकोका’ और कब लगता है !

प्रशांत राठी और सहयोगियों पर कसा जा रहा पुलिस का शिकंजा

*जांच में और भी नाम सामने आने की संभावना
अमरावती/ दि. 20-नौकरी देने का झांसा देकर लाखों रूपए ऐंठने वाले प्रशांत ठाकुरदास राठी पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है. इस आरोपी के पुलिस जांच में अनेक कारनामे सामने आते जा रहे हैं. जांच में संबंधित संस्था के किसी सदस्य के नाम आने पर उन्हें भी इस प्रकरण में दबोचा जानेवाला हैं. प्रशांत राठी द्बारा गैंग बनाकर लोगों से पैसे ऐंठने की घटनाओं को अंजाम देने की पृष्ठभूमि पर अब शहर पुलिस प्रशासन ने इस घटना में लिप्त सभी आरोपियों पर ‘मकोका’ के तहत कार्रवाई करने का निर्णय लिया है.
जानकारी के मुताबिक जिनका अपराधिक गतिविधियों का पुलिस रिकार्ड हो और वह गैंग बनाकर आर्थिक लाभ के लिए लोगों से लोगों से पैसे ऐंठे और वह पैसे वापस न दें तब ऐसे लोगों पर ‘मकोका’ के तहत कार्रवाई की जा सकती है. प्रशांत राठी ने भी अमरावती पंचायत समिति के शिक्षा विभाग में कार्यरत पुंडलिक हुनसिंग जाधव के माध्यम से एक महिला को बियानी कॉलेज में नौकरी लगा देने के नाम पर 15 लाख रूपए ऐंठ लिए. पश्चात संबंधित को नौकरी पर नहीं लगाया और पैसे मांगने पर वह पैसे भी नहीं दिए. जब जाधव ने लगातार प्रशांत राठी से संपर्क कर पैसे वापस करने की रट लगाई तब उसने उसे यह कहकर पुराने बायपास रोड पर बुलाया. चलो आज इस प्रकरण का निपटारा कर लेते है और सबके पैसे दे देते हैं. लेकिन प्रशांत राठी की नीयत कुछ और थी. उसने अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को अपने साथ बुला लिया और 4 घंटे तक पुंडलिक जाधव का अपहरण कर उसे एक निर्माणाधीन मकान में कैद रख बेदम पीटा और कोरे स्टैम्प पेपर पर जबरदस्ती हथियारों की नोंक पर हस्ताक्षर करवा लिए. यह एक तरीके से आर्थिक लाभ के लिए गैंग बनाकर प्रकरणो को अंजाम देना और पैसे लेने के बाद वह पैसे संबंधित को वापस नहीं लौटाना व मांगने पर उसे गुंडों के जरिए मारपीट कर डराना धमकाना हैं. इस कारण पुलिस ने ऐसे गैंग के सदस्यों के खिलाफ मकोका लगाने का निर्णय लिया हैं.
जिन लोगों पर मकोका लगाया जानेवाला है. उनके नाम प्रशांत राठी, बबलू उर्फ नितिन भगवंत गाडे, कुंदन शिर्के, अंकुश मेश्राम, अतुल पुरी और एक अन्य हैं. यह सभी आरोपी पुलिस रिकार्ड पर हैं. उनकी अपराधिक गतिविधियों को देखते हुए पुलिस यह कार्रवाई करनेवाली है. इन आरोपियों के दबोचे जाने के बाद इस तरीके का बडा रैकेट उजागर होने की संभावना पुलिस ने दशाई है. पुलिस का कहना है कि आरोपी कब तक भागेंगे. हमारी तलाश जारी है और जल्द ही हमें उसे पकड लेंगे.

Related Articles

Back to top button