अमरावती

शहर में 300 सीसी से अधिक क्षमतावाली बाईक की जरूरत ही क्या?

भीडभाड में तेज रफ्तार वाहन से हो सकते है हादसे

* खुद पर काबू व नियंत्रण रखने की सख्त जरूरत
* युवाओं में बढ रहा है ‘ब्रूम-बू्रम’ का फैशन व पैशन
अमरावती/दि.18- इन दिनों रास्ते से गुजरते समय अचानक ही ‘ब्रूम-बू्रम’ की आवाज करते हुए बगल से तेज रफ्तार दुपहिया निकलती है और पलक-झपकते ही नजरों से ओझल भी हो जाती है. शहर के कई रास्तों पर विगत कई दिनों से कुछ युवाओं को बेहद तेज रफ्तार के साथ वाहन चलाते देखा जा सकता है और 300 सीसी से अधिक क्षमतावाले दुपहिया वाहनों द्वारा शहर के रास्तों पर अच्छी-खासी धूम मचाई जा रही है, लेकिन सबसे मुख्य सवाल यह है कि, जब शहर के अधिकांश रास्तों पर पूरा समय अच्छी-खासी भीडभाड रहती है और कई इलाकों में सडकों की हालत भी काफी खस्ताहाल है. ऐसे में इतनी तेज रफ्तार के साथ वाहन चलाने की क्या जरूरत है. क्योंकि इतनी तेज गति से वाहन चलाने पर कभी भी किसी सडक हादसे के घटित होने की संभावना बनी रहती है.
बता दें कि, इन दिनों युवाओं द्वारा काफी तेज रफ्तार रहनेवाली 300 सीसी से अधिक क्षमतावाली बाईक खरीदने की ओर युवाओं का रूझान कुछ अधिक दिखाई देता है. खासकर महाविद्यालय में प्रवेश मिलने के बाद अभिभावकों से ऐसी रेसिंग बाईक लेकर देने के लिए आग्रह जरूर किया जाता है और अभिभावक भी अपने लाडलोें की इस डिमांड को पूरा करने में धन्य हुए जाते है. किंतु यहां पर इस बात की पूरी तरह से अनदेखी की जाती है कि, घर से कॉलेज आने-जाने वाले शहर के भीतरी रास्तों पर इन तेज रफ्तार बाईक की कोई उपयोगिता ही नहीं है. उलटे इन अधिक क्षमतावाली बाईक का एवरेज भी काफी कम होता है. जिसकी वजह पेट्रोलियम की खपत भी काफी अधिक होती है और इन दिनों पेट्रोलियम दरवृध्दि को लेकर पहले ही काफी हंगामा मचा हुआ है. लेकिन इसके बावजूद शहर में कई युवाओं द्वारा बडी तेज रफ्तार के साथ ऐसे दुपहिया वाहनों के जरिये फर्राटा भरा जाता है, जबकि शहर में बने सिमेंट रास्तों पर इन भारी-भरकम और अधिक क्षमतावाले दुपहिया वाहनों से फर्राटा भरना खुद वाहन चालकों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. साथ ही भीडभाडवाले रास्तों से गुजरनेवाले इन तेज रफ्तार दुपहिया वाहनों की वजह से अन्य लोगों के साथ भी दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है.

* 300 सीसी अधिकवाले एक हजार से अधिक वाहन है शहर में
दुपहिया सहित अन्य सभी तरह के वाहनों का पंजीयन आरटीओ के पास दर्ज रहता है. जिसमें 300 सीसी से अधिक क्षमतावाली बाईक का पंजीयन भी दुपहिया वाहनों की श्रेणी में होता है. जानकारी के मुताबिक इस समय अमरावती के आरटीओ कार्यालय में 300 सीसी से अधिक क्षमतावाली करीब 1 हजार दुपहिया की जानकारी दर्ज है. इसमें से अधिकांश दुपहिया वाहन अमरावती शहर में ही रहने की जानकारी सामने आयी है.

* बाईक स्टंट व रेसिंग का प्रमाण बढ रहा
300 सीसी से अधिक क्षमतावाली मोटर बाईक रखनेवाले युवाओं द्वारा अक्सर ही भीडभाड से भरी रहनेवाली सडकों पर तेज गति के साथ वाहन चलाये जाते है. साथ ही रात के समय खाली रहनेवाली सडकों पर बाईक रेसिंग करते हुए स्टंटबाजी भी की जाती है. जिनकी वजह से कई बार सडक हादसे भी घटित होते है. हालांकि ऐसे कई मामलों में यातायात पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाती है, लेकिन इसके बावजूद ऐसे मामलों को अब तक पूरी तरह से रोका नहीं जा सका है. ऐसे में बाईक स्टंट और रेसिंग पर अंकूश लगाने हेतु और भी अधिक प्रभावी कदम उठाये जाने की जरूरत है.

* एक साल में 411 हादसे
शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत आनेवाले 10 पुलिस थानों में विगत एक वर्ष के दौरान कुल 411 सडक हादसे होने की जानकारी दर्ज है. जिसमें से 80 हादसे प्राणघातक रहे. जिनमें 85 लोगों की जाने गई, वहीें 331 हादसों में 333 लोग गंभीर अथवा मामूली रूप से घायल हुए.

* एक वर्ष में 85 मौतें
जनवरी से दिसंबर 2021 के दौरान हुए सडक हादसों में 85 लोगों की जाने गई है. इसमें सर्वाधिक हादसे दुपहिया वाहनों के साथ घटित हुए है. इसमें भी हेलमेट नहीं पहननेवाले दुपहिया सवारों की संख्या काफी अधिक रही.

* मृतकों में युवाओं की संख्या सर्वाधिक
वर्ष 2020 के दौरान 375 हादसों में 81 तथा वर्ष 2021 के दौरान 411 सडक हादसों में 85 लोगों की जाने गई. इन मृतकों में युवाओं की संख्या भी सबसे अधिक है और इसके लिए युवाओं द्वारा लापरवाहपूर्ण ढंग से वाहन चलाना सबसे प्रमुख वजह है.

सन 2021 के दौरान 411 सडक हादसों में 85 लोगों की मौत हुई. वहीें 333 लोग बुरी तरह से घायल हुए. इसमें सर्वाधिक सडक हादसे दुपहिया वाहनों के हुए है और मृतकोें में युवाओं का प्रमाण सबसे अधिक रहा. ऐसे में युवाओं द्वारा सडकोें पर वाहन चलाते समय खुद पर और अपनी गति पर नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है. साथ ही अभिभावकों द्वारा भी अपने बच्चों को मोटर बाईक दिलवाते समय इन सभी बातों की ओर ध्यान दिया जाना चाहिए.
– डॉ. आरती सिंह
पुलिस आयुक्त, अमरावती शहर

Related Articles

Back to top button