अमरावती

क्या होता है पासपोर्ट?

विदेश यात्रा के अलावा भी अन्य कामों के लिए होता है जरूरी

अमरावती/दि.24– विदेश यात्रा करने के लिए देश के नागरिक होने के दस्तावेज के तौर पर पासपोर्ट सबसे जरूरी होता है. किंतु विदेश यात्रा के अलावा भी पासपोर्ट अन्य कई जरूरी मौके पर बेहद काम आता है, क्योंकि पासपोर्ट के आधार पर ही यह अधिकृत तौर पर माना जाता है कि, आप किस देश के नागरिक है. अमूमन विदेश यात्रा पर करने के इच्छूक लोगों के साथ ही किसी शैक्षणिक काम के लिए विद्यार्थियों द्वारा अपना पासपोर्ट बनाया जाता है. इन दिनों उच्च शिक्षा प्राप्त करनेवाले ज्यादातर युवा पढाई-लिखाई और नौकरी करने के लिए विदेश जाने हेतु बडे पैमाने पर पासपोर्ट पहले से बनाकर रखते है, ताकि ऐन समय पर पढाई अथवा नौकरी का अवसर उनके हाथ से न निकल जाये. इसके अलावा अन्य लोग इस भावना के तहत कभी अपना पासपोर्ट नहीं बनवाते कि उन्हें तो कभी विदेश यात्रा पर जाना ही नहीं है.

* जिले में केवल 2 फीसद पासपोर्ट धारक
इन दिनों पहले की तुलना में पासपोर्ट हासिल करने की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है और कई लोग पासपोर्ट बनाने के लिए ऑनलाईन आवेदन करते है. वहीं अमरावती जिले में अब मुख्य डाकघर में पासपोर्ट उपलब्ध कराने की सुविधा कर दी गई है. जबकि पहले इसके लिए नागपुर जाना पडता था, लेकिन इसके बावजूद अमरावती जिले में महज दो फीसद लोगों के पास ही पासपोर्ट है.

* कौन से दस्तावेज होते हैं जरूरी
पासपोर्ट बनवाने के लिए आधारकार्ड, पैन कार्ड व कक्षा 10 वीं के बोर्ड सर्टिफिकेट की जरूरत होती है. इन दस्तावेजों को जमा कराते हुए ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है. जिसके लिए निर्धारित शुल्क अदा करना होता है. पश्चात तय समयावधि के भीतर संबंधित आवेदक को उसका पासपोर्ट उपलब्ध कराया जाता है.

* कोविड के चलते विदेश यात्राएं घटी
विगत दो वर्षों के दौरान कोविड संक्रमण के चलते दुनिया के विभिन्न देशोें में अलग-अलग प्रतिबंध लागू कर दिये गये है. इसकी वजह से घुमने-फिरने के लिहाज से होनेवाली विदेश यात्राओं में काफी हद तक कमी आ गयी है. इस समय भी दुनिया के कई देशों पर कोविड की महामारी का संकट मंडरा रहा है. ऐसे में कई लोगों ने अपने नये पासपोर्ट नहीं बनवाये है. साथ ही साथ पुराने पासपोर्ट का नूतनीकरण भी नहीं किया है.

Related Articles

Back to top button