अमरावती

मेल-फिमेल बीज के पॉकिट किसलिए?

मास्टरमाइंड कौन, नकली कपास बीज के प्रोडक्शन की साजिश

अमरावती/दि.20- प्रतिबंधित एचटीबीटी के जब्त किए 442 पॉकिट में मेल व फिमेल बीज के स्वतंत्र पॉकिट बरामद होने की जानकारी एसएओ ने दी है. इस कारण यही पर नकली बीज का प्रोडक्शन करने की साजिश नाकाम कर दी गई है. इस नकली बीज के पीछे का मुख्य सूत्रधार कौन? इसके अलावा पुलिस जांच में और कितनी जानकारी सामने आती है इस ओर जिले का ध्यान केंद्रीत है.
कृषि विभाग व्दारा अब तक जो छापे मारे गए उसमें इस तरह के मेल व फिमेल बीज के स्वतंत्र पॉकिट कभी मिले नहीं थे. इस कारण इस बीज की बुआई के बाद तैयार होने वाला कपास यहीं खरीदी करना और उस कपास की गलाई करना और उसके जरिए बीज का उत्पादन करने का ऐसी आरोपी की साजिश रहने की संभावना एसएओ सातपुते ने व्यक्त की है. पुलिस व्दारा कृषि अधिकारियों को साथ लिए बिना जांच करना संभव नहीं हो पाएगा. लेकिन जांच अधिकारियों व्दारा अभी तक कृषि विभाग से इस संबंध में पूछताछ न किए जाने की जानकारी है. कृषि विभाग व्दारा उडन दस्ते और सक्रिय किए गए है.

* जब्त माल में मेल-फिमेल के पॉकिट
जब्त कपास बीज के पॉकिट में मेल व फिमेेल बीज के स्वतंत्र पॉकिट मिले है. इस कारण कपास की गलाई कर बीज उत्पादन की एक तरीके से आरोपियों की यह साजिश थी, ऐसा दिखाई देता है.
– राहुल सातपुते,
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी

* किसे बेचे बीज?
आरोपी ने प्रतिबंधित बीज किसके जरिए आपूर्ति की है. इसके अलावा जिले में उसने यह बीज किसे बिक्री की है इस बाबत पुलिस जांच में पता चला तो, किसानों के साथ होने वाली ठगी पर रोक लगेगी.

Related Articles

Back to top button