अमरावती

मुफ्त प्रवेश का एसएमएस आया क्या?

आरटीई प्रवेश के लिए 2213 विद्यार्थियों की लॉट्री लगी

अमरावती/ दि.8 – आरटीई कानून के अंतर्गत निजी स्कूल में 25 प्रतिशत आरक्षित जगह पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉट्री से जिले में 2 हजार 213 विद्यार्थियों का चयन किया गया है. पालकों को 4 अप्रैल से एसएमएस व्दारा प्रवेश की जानकारी उपलब्ध हुई है. चयन किये गए संबंधित विद्यार्थियों के पालकों को 20 अप्रैल तक प्रत्यक्ष प्रवेश निश्चित करने का अवसर दिया है.
वर्ष 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के लिए आरटीई कानून के अंतर्गत जिले के 240 स्कूलों में पिछडा वर्गीय आर्थिक दृष्टि से कमजोर, इसी तरह विकलांग विद्यार्थियों को मुफ्त प्रवेश दिया जाता है. 2275 स्थानों के लिए जिले में 8 हजार 91 पालकों ने आवेदन प्रस्तुत किये है. आरक्षित जगह की तुलना में बडी संख्या में आवेदन प्राप्त होने के कारण निकलने वाली लॉट्री की ओर पालकों का ध्यान लगा था. आरटीई के लिए लगातार दूसरे वर्ष एक ही लॉट्री घोषित की गई है, इसमें प्रवेश के लिए पात्र रहने वाले विद्यार्थियों के पालकों ने ऑनलाइन आवेदन के साथ दर्ज किये मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजे जा रहे है.

तकनिकी कारणों से एसएमएस लटके
आरटीई प्रवेश के लिए राज्यस्तर पर एक ही लॉट्री निकाली गई. पहले दिन तकनीकी परेशानी के कारण सोमवार से और मंगलवार 5 अप्रैल तक एसएमएस नहीं मिल पाये. देर रात तकनीकी परेशानियां दूर होने के बाद पालकों को एसएमएस भेजे गए. जिसमें जिले के 2213 पालकों को समावेश है और पालक केवल एसएमएस पर निर्भर न रहते हुए आरटीई पोर्टल के माध्यम से प्रवेश की तारीख देते ऐसा आह्वान शिक्षा विभाग व्दारा किया गया है.

8011 आवेदन और 2213 पात्र
आरटीई 25 प्रतिशत आरक्षित जगह के लिए जिलेभर के 240 स्कूलों में 2275 जगह के लिए 14 तहसील से 8 हजार 11 पालकों ने अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया. इसके लिए 10 मार्च तक समयावधि दी गई थी. इसके बाद 4 अप्रैल को आरटीई प्रवेश के लिए राज्य स्तर पर लॉट्री निकाली गई. जिसमें जिले के 2213 विद्यार्थी प्रवेश के लिए पात्र है.

दस्तावेजों की जांच पडताल करा ले
आरटीई प्रवेश के लिए राज्य स्तर पर ड्रा निकाला गया. इसमें 2213 विद्यार्थी लॉट्री में प्रवेश के लिए पात्र रहे. संबंधित पालकों के बच्चों के जरुरी दस्तावेज की जांच पडताल समिति से करा ले, इसके बाद संबंधित स्कूल में जाकर अपने बच्चों का प्रवेश दी गई समयावधि में पूरा करवा ले.
– ऐजाज खान, शिक्षाधिकारी

Related Articles

Back to top button