अमरावतीमहाराष्ट्र

तेज रफ्तार क्या काम की, 1.76 करोड का जुर्माना!

दुर्घटना में मौत का प्रमाण बढ रहा

* वाहन चालकों की लापरवाही में बढोतरी
अमरावती/दि. 13– वर्ष 2023 में जिले के ग्रामीण इलाकों में कोई 622 दुर्घटनाएं हुई. इसमें 359 लोगों को जान गंवानी पडी. सर्वाधिक दुर्घटना तेज रफ्तार से वाहन चलाने के कारण हुई है. जो वाहन चालक तेज रफ्तार से वाहन चलाते दिखाई दिए, उन प्रत्येक वाहन चालकों को 2 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया. लेकिन इसके बावजूद वाहन चालकों की रफ्तार पर रोक नहीं लगी है.

ग्रामीण यातायात शाखा ने गत वर्ष तेज रफ्तार से वाहन चलाने वाले 8832 वाहन चालकों पर 1 करोड 76 लाख 59 हजार रुपए जुर्माना ठोका है. लेकिन फिर भी तेज रफ्तार के कारण होनी वाली दुर्घटना रुकी नहीं है. 8832 में से 7654 वाहन चालकों ने यह जुर्माना अब तक अदा नहीं किया है. ओवर स्पीड के 1178 पेड केसेस में से यातायात पुलिस ने करीबन 23 लाख 57 हजार 500 रुपए जुर्माना वसूल किया है. जिला यातायात शाखा के पास एक स्पीडगन मशीन है. उस इंटर सेक्टर वाहन के संगणकीय प्रणाली से वाहन की रफ्तार गिनी जाती है.

* ओवर स्पीड का जुर्माना कितना?
राष्ट्रीय महामार्ग, राज्य महामार्ग व अन्य मार्ग पर वाहनों की गति मर्यादा निश्चित की गई है. इसका पालन न करने पर संबंधित वाहन चालक पर 2 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाता है. यह ई-चालान सीधे वाहन चालक के मोबाइल पर भेजी जाती है. इस बाबत का मैसेज आने के बाद इसकी जानकारी मिलती है.

* इस मार्ग पर सर्वाधिक कार्रवाई
ओवर स्पीड की सर्वाधिक कार्रवाई दर्यापुर मार्ग पर की गई है. जबकि दूसरे नंबर पर वरुड-मोर्शी मार्ग है. इसके अलावा कुल 8832 कार्रवाई में से तीसरी सर्वाधिक कार्रवाई अंजनगांव-परतवाडा मार्ग पर की गई है.

* 7654 अनपेड चालान
गत वर्ष ओवरस्पीड की कुल 8832 कार्रवाई की गई. जिसमें से 7654 ई-चालान का जुर्माना वाहन चालकों ने अदा नहीं किया है.
– गोपाल उंबरकर,
पुलिस निरीक्षक यातायात

Related Articles

Back to top button