अमरावती

दसवीं के बाद क्या करें, क्या पढें?

स्ट्रीम को लेकर विद्यार्थियों सहित अभिभावकों में संभ्रम

* पढाई पूरी कर हर कोई झट से पाना चाहता है रोजगार
अमरावती/दि.28– कक्षा 10 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित होते ही विद्यार्थियोें में अब कक्षा 11 वीं के प्रवेश को लेकर हलचलें तेज हो गई है, लेकिन सुशिक्षित बेरोजगारों की दिनोंदिन बढती संख्या को देखते हुए कौनसी पढाई पूरी करने पर जल्द से जल्द नौकरी मिलेगी, इसे लेकर सभी विद्यार्थी व उनके अभिभावक चिंता में पडे दिखाई दे रहे है. जिसके चलते किस शाखा या पाठ्यक्रम हेतु कक्षा 11 वीं के लिए प्रवेश लिया जाये, इसके बारे में विद्यार्थि व उनके अभिभावकों द्वारा विशेषज्ञों से मार्गदर्शन लिया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि, इस बार जिले में कक्षा 10 वीं का परीक्षा परिणाम बेहतरीन रहा. जिसके चलते अधिकांश विद्यार्थियों का रूझान वाणिज्य व विज्ञान शाखा की ओर है. वहीं अन्य शाखाओं से पढाई पूरी करते हुए भी नौकरी प्राप्त करने के अनेकों पर्याय उपलब्ध रहने के चलते शाखा चुनने को लेकर संभ्रम भी देखा जा रहा है. ऐसे में कक्षा 11 वीं के लिए कौनसी शाखा चुनी जाये, इसे लेकर विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों में सहमति बनती दिखाई नहीं दे रही है. ऐसी स्थिति में करीअर मार्गदर्शकों तथा शिक्षा विशेषज्ञों से विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों द्वारा शाखा चुनने को लेकर मार्गदर्शन प्राप्त किया जा रहा है.
* किस संकाय के साथ जुडे हैं कौनसे अवसर.
– आर्टस
कला शाखा में शिक्षा प्राप्त करने पर कई विद्यार्थी अध्यापन के पेशे में आकर शिक्षक या प्राध्यापक बनते है. इसके अलावा वकालत और पत्रकारिता के क्षेत्र में भी काम कर सकते है. इन सबके साथ ही कला शाखा के विद्यार्थियों हेतु स्पर्धा परीक्षाओं की तैयारी करना भी सुविधाजनक रहता है. साथ ही साथ इस संकाय के विद्यार्थियों को श्रेणी-1 से श्रेणी-4 तक के पदों पर भी नौकरियां मिल सकती है.
– आशिष कांबले
शिक्षा विशेषज्ञ

– सायन्स
11 वीं व 12 वीं की शिक्षा विज्ञान शाखा में प्राप्त करनेवाले विद्यार्थियों को अभियांत्रिकी, वैद्यकीय, आयुर्वेद, नर्सिंग, फार्मसी, आर्किटेक्चर आदि क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर मिल सकते है. जिसे पूर्ण करने के बाद ये विद्यार्थी जल्द से जल्द रोजगार भी प्राप्त कर सकते है.
– प्रा. डॉ. दीपक धोटे
प्राचार्य, ब्रिजलाल बियाणी विज्ञान महाविद्यालय

– आयटीआय
कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होने के बाद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में विभिन्न ट्रेड का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अनेकों अवसर उपलब्ध होते है. आयटीआय के जरिये इलेक्ट्रिशियन, फीटर, मोटर मेकॅनिक, डिजल मेकॅनिक, मशिनिस्ट इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर ऑपरेटर व वेल्डर जैसे विभिन्न व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त किये जा सकते है.
– सतीश ढेपे
शिक्षा विशेषज्ञ

– कॉमर्स
इस समय देश में मार्केटिंग को काफी अधिक महत्व है. जिसके चलते सभी क्षेत्रों में अकाउंटंट की जरूरत पडती है. ऐसे में कक्षा 11 वीं व 12 वीं हेतु वाणिज्य शाखा में पढाई करने के उपरांत विद्यार्थियों के पास सीए, सीएस व अकाउंटंसी के क्षेत्र में काम करने के अनेकों अवसर उपलब्ध होते है.
– प्रा. डॉ. विजयकुमार भांगडिया
प्राचार्य, के. एल. महाविद्यालय

– तंत्रनिकेतन
जिन छात्रों को आगे चलकर इंजीनिअरींग ही करना है, उनके लिये तंत्रनिकेतन यानी पॉलीटेक्नीक में प्रवेश लेना काफी उपयोगी साबित होता है. पॉलीटेक्नीक के जरिये इलेक्ट्रिकल, मेकॅनिकल व सिविल इंजिनिअरींग के क्षेत्र में विद्यार्थी अपना करिअर बना सकते है. साथ ही पॉलीटेक्नीक छात्रों को औद्योगिक वसाहत में व्यवसाय का भी अवसर मिलता है.

Related Articles

Back to top button